Categories: Faridabad

कल से शुरू होंगे सरल केंद्र के कार्य, लाइसेंस, पेंशन समेत ये कार्य हो सकेंगे संपन्न

जब कोरोना वायरस भारत में प्रवेश हुआ तो इस महामारी की गंभीरता को देखते हुए पूरे भारत में देशव्यापी लॉक डाउन की घोषणा कर दी गई थीं। जिसके बाद से देश भर में सभी आवश्यक सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। जिससे किसी भी तरह से इस महामारी को रोका जा सके।

लेकिन लॉकडाउन के करीब ढाई महीने गुजर जाने के बाद भी जब इस महामारी का प्रभाव कम होता हुआ नजर नहीं आया। तो सरकार ने अपनी स्वास्थ्य तैयारियां पुख्ता करते हुए अनलॉक वन की घोषणा की जिसमें धीरे-धीरे सभी चीजों पर लगी पाबंदी को हटाया गया।

कल से शुरू होंगे सरल केंद्र के कार्य, लाइसेंस, पेंशन समेत ये कार्य हो सकेंगे संपन्न

लेकिन अनलॉक वन के दौरान भी कुछ सेवाएं ऐसी रही जिन पर से पाबंदी नहीं हटाई जा सके लेकिन अनलॉक 2 का चरण शुरू होने के साथ ही अब धीरे-धीरे अन्य सभी पाबन्दी लगाई गई सेवाओं को वापस से सुचारू रूप से सामान्य दिनों के भांति चलाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इसी के चलते जब फरीदाबाद में लॉक डाउन की घोषणा हुई थी तो अन्य सभी सेवाओं की तरह सेक्टर-12 स्थित लघु सचिवालय में बने सरल केंद्र की सेवाओं पर भी पाबंदी लगा दी गई थी और सरल केंद्र की सभी गतिविधियों को रोक दिया गया था।

लेकिन अब अनलॉक 2 का चरण शुरू होने के एक हफ्ते बाद यह सरल केंद्र वापस से खोला जा रहा है जिसमें पहले की भांति सभी काम सामान्य ढंग से हो सकेंगे लेकिन जहां सभी सेवाओं को नियमानुसार सुचारू रूप से चलाया जा रहा है वही सरल केंद्र को खोलने से पहले भी कुछ नियम बनाए गए हैं।

जिनका पालन करते हुए ही यहां पर पहुंचने वाले लोग सरल केंद्र की सुविधा का लाभ ले पाएंगे। सरल केंद्र खोले जाने को लेकर यह सारी जानकारी हमें सरल केंद्र में मौजूद कर्मचारियों से प्राप्त हुई है जिन्होंने हमें बताया कि सुरक्षा नियमो का पालन करते हुए 7 जुलाई से सरल केंद्र को खोला जा रहा है।

बता दे सरल केंद्र में अब पहले की भांति पेंशन , बाइक आरसी, लाइसेंस से लेकर संबंधित कार्य हों सकेगे। लेकिन सरल केंद्र में पहुंचने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। एक व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति से कम से कम 2 गज की दूरी बनाए रखनी होगी।

तापमान चेक किए जाने पर यदि किसी व्यक्ति का तापमान सामान्य से अधिक पाया जाता है तो उसे सरल केंद्र में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसी प्रकार अन्य सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए सरल केंद्र की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago