Categories: Uncategorized

फ़रीदाबाद की ये 5 जगह आपके शॉर्ट वीकेंड ट्रीप के लिए है सबसे बेस्ट

अगर आप वीकेंड पर घूमने के बारे में सोच रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में हम आपको फरीदाबाद की ऐसी 5 जगहों के बारें में बताने जा रहे हैं जहा पर आप अपने दोस्तो के साथ वीकेंड पर चिल कर सकते है।

हालाकि घूमने के मामले में लोग सिर्फ दिल्ली तक ही सीमित है लेकिन फरीदाबाद में भी ऐसी बेहद खूबसूरत जगह मौजूद हैं जो आपको जरूरी पसंद आएंगी। आइए जानते है कौन सी है फरीदाबाद की ये 5 जगह जहा आप छुट्टियों में कर सकते है घूमने का प्लान।

1. RAJA NAHAR SINGH PALACE

अगर आपको ऐतिहासिक जगहों पर जाना पसंद है तो राजा नाहर सिंह पैलेस आपको जरूर जाना चाहिए। राजा नाहर सिंह पैलेस जिसे बल्लभगढ़ फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है 19वी शताब्दी में जाट राजा नाहर सिंह के परिवार ने बनवाया था।

यहां पर लोगो को देखने में जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी लगती है वो है इस पैलेस का दरबार ए आम, रंग महल और मीनार जिसे बलुआ पत्थर से बेहद खूबसूरती से बनाया गया है। आपको एक खास बात बता दे कि यहां पर कई टीवी सीरियल और फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है।

इन फिल्मों और सीरियल में साहब बीवी और गैंगस्टर,फगली,विजय जासूस, शेरशाह सूरी आदि शामिल है। इस महल का रॉयल लुक लोगो को अपनी तरफ काफी आकर्षित करता है जिस कारण लोग दूर दूर से इस महल को देखने जाते है।


ADDRESS: AMBEDKAR CHAWK, BALLABGARH
TIMING: 9AM To 11PM

2. DHAUJ JHEEL

अगर आपको एडवेंचर पसंद है तो धौज झील को अपनी वीकेंड ट्रीप लिस्ट में शामिल करना ना भूले। धौज़ झील फरीदाबाद से 20 कि. मी की दूरी पर मांगर गांव के पास स्थित है जो की विशेष रूप से एडवेंचर प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय है

यहां आप रॉक क्लाइंबिंग और ट्रैकिंग जैसे रोमांचक खेलो के हिस्सा ले सकते सके है। अरावली के बीच बनी यह बेहद खूबसूरत प्राकृतिक झील और यहां का शांत वातावरण लोगो को काफी पसंद आता है। यहां आप अपने दोस्तो के साथ कैंपिंग करने भी आ सकते है।

ADDRESS: FARIDABAD SOHNA ROAD NEAR MANGAR VILLAGE
TIMING: ANYTIME

3. BABA FAREED TOMB

ऐसा माना जाता है की फरीदाबाद शहर का नाम सूफी संत बाबा फरीद के नाम पर रखा गया है। बाबा फरीद 12वी शताब्दी के सबसे पूजनीय संत माने जाते थे। बाबा फरीद के मकबरे में दो मुख्य प्रवेश द्वार बनाए गए है

पूर्व में नूरी द्वार जिसका मतलब है प्रकाश का द्वार और पश्चिम में बहिश्ती द्वार जिसका मतलब होता स्वर्ग का द्वार। इस मकबरे के अंदर कपड़े से ढकी दो संगमरमर को गुफाय है जिसमें बाबा फरीद और उनके बेटे की कब्रें रखी हुई है।

यहा पर दूर दूर से लोग बाबा की मजार पर फूल और चादर चढ़ाने आते है हालाकि औरतों को मजार के अंदर जाने की अनुमति नहीं है। यहां पर हर गुरुवार को महफिल ए शमा नाम से कव्वाली का कार्यक्रम भी होता है जिसमे काफी लोग इक्कठा होते है।

ADDRESS: OLD FARIDABAD
TIMING:7AM TO 7PM

4. SHIRDI SAI BABA MANDIR

फ़रीदाबाद का शिरदी साई बाबा मंदिर शहर के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। 3 एकड़ के क्षेत्र में सफेद और पीले संगमरमर के पत्थरों से बना ये मंदिर बेहद खूबसूरती से डिजाइन किया गया है

मंदिर के मुख्य द्वार पर आपको मुस्कुराते हुए दो हाथियों की मूर्ति देखने को मिलेगी। मंदिर के अंदर 5.2 फीट ऊंची संगमरमर की साई बाबा की मूर्ति रखी हुई है जिससे चांदी की मूर्ति पर विराजमान किया गया है।

इसके अलावा मंदिर में द्वारका माई और धूनी की मूर्तियां भी है। यह मंदिर फरीदाबाद के सबसे भीड़ भाड़ वाले मंदिरों में से एक है। यहां आने का सबसे अच्छा समय शाम का है क्योंकि इस वक्त मंदिर परिसर में शाम की आरती का समय होता है और श्रद्धालुओ की काफी भीड़ भी देखने को मिलती है।

ADDRESS: SECTOR 16A FARIDABAD TIMING: 5AM to 10 PM

5. BADKHAL JHEEL

बडखल झील फरीदाबाद के सबसे मशहूर जगहों में से एक है। यह एक मानव निर्मित झील है। यहां पर लोग पिकनिक, बर्ड वाचिंग, बोटिंग का मजा लेने आते है हालाकि इस झील की खूबसूरती आपको सिर्फ मानसून के मौसम में देखने को मिलेगी क्योंकि इस झील में पानी की आपूर्ति सिर्फ बारिश के समय में होती है। इसके अलावा आप यहां के खूबसूरत नजारों का मजा उठा सकते है।


ADDRESS: FARIDABAD
Timing: ANYTIME


अगर आप अपनी छुट्टियों में शॉर्ट वीकेंड ट्रीप प्लान कर रहे है तो इन 5 जगहों पर अपने दोस्तो और परिवार वालो के साथ जरूर आए और अपनी वीकेंड ट्रीप का मजा उठाए। अगर आप पहले इन जगहों पर जा चुके है तो कमेंट सेक्शन में अपने अनुभव जरूर शेयर करे और अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो लाईक भी करे।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago