Categories: Faridabad

फरीदाबाद में खुला सबसे पहला चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को देख कर लिया फैसला



फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी के नाम से जाना जाता है। अब इसमें स्मार्ट सिटी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होने लग गई है। अगर बात करें आज के समय की तो आज के समय में इलेक्ट्रिकल वाहन सबसे अधिक यूज होने में लगे हैं। सभी लोग ज्यादातर इलेक्ट्रिकल गाड़ियां या स्कूटी का इस्तेमाल आवागमन में कर रहे हैं क्योंकि पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़ता दिखाई दे रहे हैं।ऐसे में लोगों का रुझान ज्यादातर इलेक्ट्रिकल वाहन की ओर होता दिखाई दे रहा है। जिस को मद्देनजर रखते हुए। फरीदाबाद का पहला कमर्शियल चार्जिंग स्टेशन बल्लभगढ़ सोना रोड स्थित एक पेट्रोल पंप पर चालू कर दिया गया है।


इस पेट्रोल पंप पर एक समय में 5 वाहन चार्ज हो सकेंगे। जिसे बता दें कि एक स्कूटी को चार्ज होने में करीब 47 मिनट लगेंगे तो वही एक कार को चार्ज होने में 3 घंटे लग सकते हैं।इस हाईटेक चार्जिंग स्टेशन में पेमेंट भी ऑनलाइन की जाएगी। वही इस सुविधा का इस्तेमाल आप 24 घंटे सातों दिन कर सकते हैं। इससे पहले सेक्टर 15 आरडब्ल्यूए की ओर से भी यह चार्जिंग सस्टेशन लगाया गया था।


पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोका इलेक्ट्रिक कार या स्कूटी की तरफ ज्यादा प्रेस बढ़ता दिखाई दे रहा है। ऐसे में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल में भी काफी इजाफा देखने को मिल जाएगा। जब लोग इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करने लगे हैं। तो इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट की भी जरूरत पड़ने लगी है। जिले में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन के बराबर है।ऐसे में इलेक्ट्रिकली भी चलाने वाले लोगों को चार्जिंग की दिक्कत काफी बनी रहती है।


रिचार्ज स्टेशन बल्लभगढ़ सोहना रोड स्थित श्री साई ऑयल आयल पेट्रोल पंप पर खोला गया है 5 पॉइंट है। चार्जिंग प्वाइंट्स पर ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा है।
श्री साईं ऑयल के मालिक राजेश आर्य ने बताया कि यह इस पेट्रोल पंप पर शहर का पहला चार्जिंग स्टेशन है।आमतौर पर एक कार चार्ज होने में करीब 7 घंटे लग जाते हैं लेकिन यहां 2 से 3 घंटे में वाहन फुल चार्ज हो जाएगा। इसके लिए एक ऐप लॉन्च किया गया है। जिससे आसपास मौजूद चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन पता चलेगी।


साथ ही राजेश आर्य भोले की अगर किसी लैक्टिक बान की बैटरी खत्म हो गई है तो वह स्टेशन आ सकता है। सबसे पहले उसे एक ऐप इंस्टॉल करना पड़ेगा। उसके बाद में चार्जिंग पॉइंट पर लगा स्कैनर उसे स्कैन करेगा और फिर फोन चार्ज किया जा सकेगा। पेमेंट भी स्कैन करके किया जा सकेगा ।

एक नॉर्मल स्कूटी एक घंटा बाद 3 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर इस इलेक्ट्रिक स्टेशन की डिमांड बढ़ती है तो हर 2 किलोमीटर में इलेक्ट्रिक स्टेशन खोला जाएगा जो 24 घंटे और 7 दिन खुला रहेगा इस चार्जिंग पॉइंट की एक किलोबाइट की क्षमता है।गाड़ियों को रुपए 30 से लेकर 300 तक खर्च किया जा सकता है।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago