HomeFaridabadसमाजसेवी एवं चार्टेड अकाउंटेंट राजीव मंगला द्वारा पलायन कर रहे दिहाड़ी मजदूरों...

समाजसेवी एवं चार्टेड अकाउंटेंट राजीव मंगला द्वारा पलायन कर रहे दिहाड़ी मजदूरों को बांटे गए जूते

Published on

कोरोना महामारी के कारण किए गए देशव्यापी लॉक डाउन की अवधि एक चरण के बाद दूसरे चरण के साथ निरंतर बढ़ती जा रही है और इसी के साथ बढ़ रही है गरीब दिहाड़ी मजदूरों की परेशानियां, लॉक डाउन की घोषणा होते ही अपना रोजगार खो चुके लाखों दिहाड़ी मजदूर पहले ही अपने पैतृक स्थानों की ओर पैदल पलायन कर गए थे।

लेकिन लाखों मजदूर अभी भी ऐसे थे जो इस उम्मीद में थे कि वह सब कुछ सामान्य होने के बाद ही जब रेलवे एवं अन्य परिवहन सेवाएं शुरू होगी तभी अपने घर जाएंगे लेकिन लॉक डाउन के करीब 50 दिन बीत जाने के बाद भी स्थिति ज्यों की त्यों बने रहने के कारण दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों से एक बार फिर बड़ी संख्या में दिहाड़ी मजदूरों ने पलायन करना शुरू कर दिया है। जो सरकारी सुविधा को केवल एक दिखावा बताकर हजारों किलोमीटर तक का पैदल सफर अपने छोटे बच्चों एवं भारी सामान के साथ करने के लिए मजबूर है।

इस स्थिति में इन दिहाड़ी मजदूरों को केवल सामाजिक संस्थाओं का सहारा है जो इनके पैदल सफर में इन्हें खाना एवं अन्य सुविधा की सामग्री उपलब्ध करा रहे हैं इसी कड़ी में समाजसेवी राजीव मंगला द्वारा मथुरा हाईवे से पैदल – पैदल अपने गांव की ओर जा रहे दिहाड़ी मजदूरों को जूते बांटने का कार्य किया गया ताकि इन लोगो को इनके पैदल सफर में थोड़ा आराम मिल सके।

समाजसेवी राजीव मंगला पेशे से चार्टेड अकाउंटेंट है जिनका कहना है कि लॉक डाउन का सबसे अधिक प्रभाव इन गरीब मजदूरों को झेलना पड़ रहा है इसलिए इनकी थोड़ी मदद करने के लिए उनके द्वारा जूते वितरण किए जा रहे है जिससे इनके सफर में इनको थोड़ा आराम मिल सके क्योंकि अधिकतर लोग हवाई चप्पल पहनकर पलायन कर रहे है जिनसे पैदल चलने में इनको अधिक परेशानी झेलनी पड़ रही है।

इस मौके पर एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरज शर्मा, दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ बिजेंद्र बंसल एवं भाजपा कार्यकर्ता महेश गोयल भी मौके पर मौजूद रहे जिन्होंने राजीव गोयल के इस समाज हित के कार्य में उनका साथ दिया। साथ ही विधायक नीरज शर्मा ने सरकार से अपील कि की हरियाणा सरकार अपने राज्यो के बॉर्डर पर परिवहन सुविधाए उपलब्ध कराए जो प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने का कार्य करे।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...