Categories: Crime

सावधान :लॉक डाउन में आपका करीबी Facebook से मदद मांग रहा हैं तो एकबार यह जरूर पढ़ें ।

सम्पूर्ण देश मे लॉक डाउन घोषित किया गया हैं लोग इस समय दोहरी मार झेल रहे है एक तो लॉक डाउन होने के कारण काम पर असर पड़ा हैं और वही लोगो की जमा पूंजी ख़त्म होनी शुरू हो गई हैं। इस समय ज्यादातर समय लोग सोशल मीडिया पर बिता रहे है वही कुछ शातिर दिमाग इस समय को उचित मान कर अपना उल्लू सीधा करने में लगे हैं

एक नया PayPal / Facebook घोटाला CyberNews द्वारा खोजा गया है जो ब्लैकहैट हैकर्स को नियमित रूप से फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपना शिकार बनाता हैं ।

PayPal / Facebook घोटाले की कीमत आपको हजारों में हो सकती है पैसे के लिए आपका फेसबुक मित्र वास्तव में हैकर हो सकता है सुनकर दंग रहे गए ना पर हा यह आपके साथ भी हो सकता हैं ।

इस नए घोटाले में शिकार होने वालों को हैक नहीं किया गया, मजबूर किया गया या धमकी दी गई, बल्कि सभी ने अपने पेपल खातों में धनराशि प्राप्त करने के बाद स्वेच्छा से अपने फेसबुक मित्रों के बैंक खाते में पैसे भेजे।

हालाँकि, ये धनराशि उनके पेपल खातों में कुछ दिनों के लिए लंबे समय तक नहीं रही, उन्हें मिलने वाला सारा पैसा उनके खातों से निकाल दिया गया। मामले को बदतर बनाने के लिए, चूंकि उन्होंने इसे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भेजा था, इसलिए वे अपना पैसा वापस नहीं पा रहे हैं।

यह पता चला है कि पैसे के लिए उनका तथाकथित फेसबुक “दोस्त” वास्तव में कोई ऐसा व्यक्ति नहीं था जिसे वे सब जानते थे, बल्कि एक हैकर था जो अपने दोस्त के खातों में से एक तक पहुंचने में कामयाब रहा था। इस घोटाले के पीछे हैकर ने चुराए गए अकाउंट के कई दोस्तों को तब तक मैसेज किया जब तक उन्हें पता नहीं चला कि कोई उनकी जटिल स्कीम में भाग लेने के लिए तैयार है।

PayPal / Facebook घोटाला

ब्लैकहैट हैकिंग समुदाय के अंदर साइबरएन्यूज के सूत्रों के अनुसार, फेसबुक, पेपाल और यूके बैंकों में साधारण खामियां इस घोटाले को अंजाम देने के लिए संभव बनाती हैं। इस घोटाले को अंजाम देने वाले हैकर्स कथित तौर पर प्रति दिन लगभग 2,400 डॉलर प्रति हैकर और 15-30 हैकर्स वर्तमान में हर दिन इस योजना को चला रहे हैं।

इस घोटाले के प्रभावी होने के कारण इसकी जटिलता और इस तथ्य के कारण है कि इसमें अक्सर तीन अलग-अलग पीड़ित शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं को यह समझ में नहीं आता है कि पेपल में चार्जबैक सुविधा है और उनके फेसबुक मित्रों के खाते आसानी से हैक किए जा सकते हैं।

हालांकि साइबरएन्यूज़ ने घोटाले के सभी विवरणों को इस चिंता से बाहर नहीं निकाला कि अन्य हैकर्स इसे खींचने की कोशिश कर सकते हैं, सुरक्षा अनुसंधान समूह ने बताया कि योजना के दो संस्करण हैं। पहले संस्करण में, हैकर को केवल दो पीड़ितों की आवश्यकता होती है, पहला व्यक्ति जिसका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया हो और दूसरा शिकार वह लक्ष्य हो जो अंत में पैसा खो देता है। दूसरे संस्करण में तीन लोग शामिल हैं क्योंकि यह हैक किए गए फेसबुक अकाउंट और हैक किए गए पेपल अकाउंट दोनों का उपयोग करता है।

इस घोटाले का शिकार होने से बचने के लिए, साइबरएन्यूज़ ने सिफारिश की है कि उपयोगकर्ता अपने फेसबुक खातों में Google प्रमाणक जोड़ें और अपने पेपल खातों को खाली रखें और एक वर्चुअल कार्ड लिंक करें। साथ ही, उपयोगकर्ताओं को फेसबुक के माध्यम से पैसे मांगने वाले किसी व्यक्ति से बेहद सावधान रहना चाहिए और यदि उन्हें लगता है कि व्यक्ति वास्तविक जरूरत में है, तो उन्हें अनुरोध की पुष्टि करने के लिए फोन पर कॉल करना चाहिए।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago