Categories: Faridabad

फरीदाबाद की प्यास बुझाएगा गुरुग्राम का नहरी पानी,1041 करोड़ रूपए होंगे खर्च

फरीदाबाद में पेयजल की समस्या काफी हो रही है। जिससे लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।ऐसे में लोग पांच से काफी परेशान हैं।शहर में ज्यादातर पानी की किल्लत देखने को मिल रही है। फरीदाबाद में पानी की किल्लत होने के कारण ग्राम के चंदू बुडेरा से लहरी पानी लाकर लोगों को प्यास बुझाने की योजना बनाई जा रही है। इससे लोगों की प्यास बुझाई जाएगी और साथ ही लोगों को पानी मिल सकेगा पेयजल की किल्लत से लोगों को राहत भी जल्द ही मिल जाएगी।


यह सभी योजना पानी की किल्लत के होने की वजह से बनाई जा रही है।इस प्रोजेक्ट पर करीब 1041 करोड रुपए का खर्चा आएगा।इस लक्ष्य को दो चरणों में पूरा करने की बात रखी गई है।पहले चरण में 280 एमएलडी पानी लाया जाएगा और दूसरे चरण में 280 एमएलडी पानी लाया जाएगा। स्मार्ट सिटी में जल्द ही पानी लाने की योजना बनाई गई है।

इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी गुरुग्राम के सिंचाई विभाग और फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है। गर्मी के मौसम में पेयजल की किल्लत बनी रहती है।जिससे लोगों को पानी की समस्या का काफी सामना करना पड़ता है लेकिन अब इसके लिए सिंचाई विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है साथ ही इसके लिए सर्वे किया जाएगा।

मथुरा रोड के एक तरफ रेनीवाल और दूसरी तरफ एनआईटी क्षेत्र में गुरुग्राम के चंदू बुधेरा से पेयजल आपूर्ति करने की योजना तैयार की जा रही है। एफएमडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इसका खाका तैयार करने की जिम्मेदारी ग्राम के सिंचाई विभाग को सौंपी गई है।योजना शुरू होने के बाद अरावली के आसपास बसे गांव सेक्टर सोसाइटी और एनआईटी के करीब 50 हजार से अधिक लोगों को पेयजल मिलने लगेगा।

इसे लेकर बीते दिनो एफएमडीए कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। इसमें अधिकारियों के द्वारा यह योजना प्रस्तुत की गई थी। इस योजना का विस्तृत खाका तैयार करने को कहा गया है। गुरुग्राम के चंदू खेड़ा से पानी को साफ करने के लिए भाखरी में प्लांट लगाया जाएगा।यहां से पानी साफ होने के बाद जिले के अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति की जाएगी जिससे जिले में पानी की कमी को दूर किया जा सके बताया जा रहा है

कि अभी पूर्वी छोर से पश्चिमी छोड़कर लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है इसलिए ग्रुप राम के पानी को भाखरी में साफ कर आपूर्ति किया जाएगा।
एन डी वशिष्ठ एनडीए के मुख्य अभियंता ने बताया की पानी की कमी को दूर करने के लिए सिंचाई विभाग और एफएमडीए संयुक्त रूप से प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे जल्द ही अंतिम रूप में दे दिए जाएंगे जाएगा।

deepika gaur

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago