Categories: FaridabadTrending

फरीदाबाद: मानव रचना की वाणी ने बनाया सबसे अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, महज 11 साल की उम्र में लिख दी किताब की दो सीरीज

प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती है जिसका ताजा उदाहरण फरीदाबाद के सेक्टर 9 की रहने वाली 11 साल की वाणी रावल है। वाणी रावल ने 10 साल की उम्र में ही Kathy’s 23 days of Christmas’ aur ‘Kathy’s calling 5 elements of Christmas’ किताब लिखी है। वाणी रावल की किताब Kathy’s 23 days of Christmas’ को आज लांच किया गया है। वाणी रावल को दुनिया की सबसे कम उम्र की लेखक होने का खिताब मिला है। वाणी रावल ने 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम से बनाए हैं। वाणी रावल फरीदाबाद के सेक्टर 14 स्थित मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में कक्षा 6 की छात्रा है।

वाणी रावल के किताब लिखने की शुरुआत महामारी में वर्ष 2021 हुई। वाणी ने अपनी पहली किताब Kathy’s 23 days of Christmas महज डेढ महीने में ही लिख डाली और दूसरी किताब Kathy’s calling 5 elements of Christmas को लिखने में उनको केवल 11 दिनों का ही समय लगा।

वाणी की इस प्रतिभा को अलग अलग वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन, इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड , ब्रावो ( bravo) इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने उनको वर्ल्ड की सबसे कम उम्र की लेखिका होने के खिताब से नवाजा है। यह सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड वाणी ने साल 2022 में ही बनाये है।

Kathy’s 23 days of Christmas किताब का लांच

Kathy’s 23 days of Christmas क़िताब को लिखने में वाणी को डेढ़ महीने का समय लगा। इस किताब को इंग्लिश भाषा में लिखा गया है। यह एक ऐसी छोटी बच्ची की कहानी है जिसकी लाइफ में क्रिसमस के आने से 21 दिन पहले एक elf (छोटा जादूगर) आता है और वह उसको सेंटा क्लॉस की दुनिया में लेकर जाता है। जिसके बाद क्रिसमस आने तक हर दिन उसके जीवन में एक नई घटना घटती है और इस किताब में हर दिन घटने वाली घटना का लेखन किया गया है। किताब में इसको इस तरह से लिखा गया है कि पाठक को पढ़ने में पूरी रुचि मिले और उसी के साथ उसको जानकारी भी मिले।

भारत का नाम पूरी दुनिया में किया विख्यात

वाणी में महज 10 साल की उम्र में किताब की 2 सीरीज लिखकर 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर फरीदाबाद के साथ साथ भारत का नाम भी पूरी दुनिया मे मशहूर कर दिया है। वाणी की आज केवल पहली बुक को ही लांच किया गया है जल्द ही उनके द्वारा लिखी गई दूसरी किताब को भी लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।

वाणी की इस उपलब्धि पर वाणी के पिता रितेश रावल और माता शीतल रावत अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उनकी बेटी ने दुनिया में सबसे कम उम्र की लेखिका होने का खिताब प्राप्त किया है जिसकी उनको बेहद खुशी है।

वाणी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि वाणी में जब लिखना शुरू किया उस समय महामारी चल रही थी। बिना किसी की मदद लिए वाणी ने अपनी प्रतिभा से किताब को लिखा है। पूरे परिवार को वाणी की इस उपलब्धि पर बेहद गर्व है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में ब्रह्नम सिंह तंवर पूर्व विधायक दिल्ली पहुंचे। कार्यक्रम में अतर सिंह पूर्व मेयर दिल्ली, रामवीर तंवर मंडल अध्यक्ष दिल्ली, मोनिका कथूरिया, ममता वाधवा, शालिनी बिंद्रा भाजपा नेता पलवल संजय गुर्जर, महावीर पहलवान, अंकुर विधूड़ी, मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Rajni Thakur

Recent Posts

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

3 weeks ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago

बीजेपी और जेजेपी छोड़कर करीब 20 नेताओं ने भी थामा कांग्रेस का दामन

फर्जी सर्वे, प्रचारतंत्र और इवेंटबाजी की हवा से फुलाए गए बीजेपी के गुब्बारे की हवा…

1 month ago

गुडग़ांव-फरीदाबाद के लोगों से मिले प्यार का सदैव ऋणी रहूंगा : राजबब्बर

कांग्रेस नेता एवं पूर्व महापौर अशोक अरोड़ा के पुत्र भारत अरोड़ा रविवार को गुडग़ांव से…

1 month ago

फरीदाबाद नगर निगम में 200 करोड़ के घोटाले का जवाब बीजेपी को देना ही होगा – दीपेन्द्र हुड्डा

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने आज बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अग्रवाल धर्मशाला चावला कालोनी से बस…

1 month ago