Categories: EducationFaridabad

स्किलएड इंडिया और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा पोर्टल लॉन्च

फरीदाबाद, 10 जुलाई: भारत के युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए SkillEd India (मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों और Kunskapsskolan शिक्षा का ज्वाइंट वेंचर JV) और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल (B & WSSC) की ओर से ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर के लिए LMS प्लेटफॉर्म पर एक डिजिटल लर्निंग पोर्टल लॉन्च किया गया.

पोर्टल का औपचारिक रूप से उद्घाटन राष्ट्रीय स्किल डेवलप्मेंट सेंटर के एमडी और सीईओ डॉ. मनीष कुमार, सौन्दर्य एवं कल्याण क्षेत्र कौशल परिषद (B & WSSC) और वीएलसीसी की संस्थापक वंदना लूथरा, कुन्सकैप्सकोलन एजुकेशन, स्वीडन के सीईओ पे एमिल्सन की मौजूदगी में किया गया.

स्किलएड इंडिया और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा पोर्टल लॉन्च

डॉ. मनीष कुमार ने कहा डिजिटल स्किलिंग से छात्रों को आने वाले समय में अच्छे अवसर मिलेंगे. उन्होंने कहा साल 2017 में शुरू हुआ यह सफर हरियाणा के स्कूलों में लैब खोलने से ऑनलाइन स्किलिंग तक आ पहुंचा है. उन्होंने उम्मीद जताई की स्वीडन के साथ इस पार्टनरशिप से देश के युवाओं को फायदा होगा. उन्होंने पे एमिल्सन और कुन्सकैप्सकोलन की पूरी टीम का धन्यवाद किया.

डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, 9वीं से 12वीं तक के स्कूल एनएसक्यूएफ के अनुरूप हैं और ब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल, एनएसडीसी और पीएसएससी भोपाल के परामर्श से बनाए गए हैं। आठ से ज्यादा हिंदी और अंग्रेजी भाषा में एनिमेटेड, लाइव शूट वीडियो, स्लाइड्स को वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को सहायक ब्यूटी थेरेपिस्ट या ब्यूटी थेरेपिस्ट के रूप में या तो एक उद्यमी या नजदीकी सैलून में नौकरी करने के लिए तैयार करते हैं।

वंदना लूथरा ने कहा कि यह महिलाओं और युवाओं के लिए एक शानदार अवसर होगा, जिसमें ब्यूटी और वेलनेस सेक्टर में लगे कुल लोगों में से 65% लोग अपने करियर को आगे बढ़ाने में शामिल हैं।

पे एमिलसन ने उम्मीद जताई कि इस एसोसिएशन से लाखों भारतीय युवतियों को सहायक सौंदर्य चिकित्सक, सौंदर्य चिकित्सक का पेशा अपनाने या एक उद्यमी के रूप में काम करने में मदद करेगी। हरियाणा के स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत विकसित ऑनलाइन व्यावसायिक सामग्री अब इस पहल के तहत देश के सभी स्कूलों को उपलब्ध कराई जाएगी।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र कौशल परिषद के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों तक पहुँचने के लिए http://www.bwssc.in/ की वेबसाइट पर जाना होगा, जो पंजीकरण के लिए KEDSKILLS पोर्टल के लैंडिंग पेज की ओर ले जाएगा. फोन और ईमेल आईडी देने और पेमेंट करने के बाद, रजिस्टर किए गए ईमेल आईडी पर लॉग-इन लॉगिन आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा.

कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला, मोनिका बहल, सीईओ, B & WSSC , राजीव माथुर, SkillEd इंडिया के सीईओ, कुन्सकैप्सकोलन एजुकेशन स्वीडन के उपाध्यक्ष समेत कई लोग मौजूद रहे.

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago