Categories: FaridabadPublic Issue

फरीदाबाद में इस जगह होगा सीवर का काम पूरा, उत्तर प्रदेश के CM तक पहुंची अधूरे कार्य की जानकारी

आगरा नहर किनारे अमृत योजना के तहत सीवर लाइन डालने का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश के जिला वन अधिकारी द्वारा एसटीपी तक पाइप लाइन बिछाने की एनओसी नहीं मिल रही है। दो साल से अधूरी इस योजना का मामला उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास पहुंच गया है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस मामले को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया तो उन्होंने उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की ड्यूटी लगाई है।

इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि काम जल्द शुरू होगा। ये मामला कई बार ग्रीवेंस कमेटी में भी उठ चुका है। इसलिए उपमुख्यमंत्री इस मामले को लेकर गंभीर है।

110 करोड़ की है परियोजना : अमृत योजना के तहत ओल्ड फरीदाबाद से सीवर लाइन का पानी मिर्जापुर एसटीपी तक पहुंचाना है। इसके लिए 110 करोड़ की लागत से पांच किलोमीटर से अधिक 1800 एमएम की सीवर लाइन डाली जानी है।

ये सीवर लाइन खेड़ीपुल से मिर्जापुर एसटीपी तक आगरा नहर के साथ साथ डाली जाएगी। यहां जमीन उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अंतर्गत आती है।

इसलिए बिना अनुमति के काम शुरू नहीं हो सकता। इस योजना से ओल्ड फरीदाबाद, तिगांव और ग्रेटर फरीदाबाद में स्थित दर्जनों कालोनियों में बसे हुए लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार से एनओसी न मिलने के कारण दो साल से परियोजना अधर में लटकी हुई है। नगर निगम के अधिकारी कई बार उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर इसका हल निकालने का अनुरोध कर चुके हैं, लेकिन अभी तक समस्या का हल नहीं निकल पाया।

मिर्जापुर में बन रहा है प्लांट मिर्जापुर में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बन रहा है। इसकी क्षमता 80 एमएलडी की जा रही है। खेड़ीपुल से यहां तक अमृत योजना के तहत बड़ी सीवर लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए पाइप भी जगह-जगह डाले जा चुके हैं। वर्ष 2020 में इस काम के लिए टेंडरं हुआ और वर्क अलाट हो गया था।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

1 day ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 week ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago