Categories: Faridabad

अब सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को मिड डे मील के तहत मिलेगा यह लाभ

कोरोना महामारी को देखते हुए हरियाणा में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों एवं छात्राओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मिड डे मील की गुणवत्ता में लगातार सुधार किए जा रहे हैं एवं मिड डे मील की मात्रा भी बढ़ाई जा रही है जिसके चलते अब हरियाणा प्रदेश में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक के छात्र एवं छात्राओं को सप्ताह में 6 दिन फ्लेवर दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

स्कूलों में फ्लेवर दूध उपलब्ध कराने की इस मुहिम में करीब फरीदाबाद के 67000 छात्रों एवं छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। ‌इससे पहले अभी तक छात्रों को केवल 200ml दूध ग्लास में दिया जा रहा था। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए छात्रों को घर-घर जाकर सूखा राशन एवं सूखा दूध उपलब्ध कराने की व्यवस्था सरकारी स्कूल प्रबंधन कर रहा था।

अब सरकारी स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को मिड डे मील के तहत मिलेगा यह लाभ

मई और जून में आधा किलो दूध के पैकेट विद्यार्थियों तक पहुंचाए गए थे। अभी तक मिड डे मील में सप्ताह में 3 दिन छात्रों को दूध उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन अब‌ सरकार ने छात्रों को सप्ताह में 6 दिन दूध उपलब्ध कराने की प्लानिंग की है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

छात्रों को दूध उपलब्ध कराने की इस व्यवस्था को सफल बनाने के लिए मौलिक शिक्षा निदेशालय ने हरियाणा डेयरी डेवलपमेंट फेडरेशन से 2 वर्षों का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। फरीदाबाद में सभी स्कूलों में जल्द ही इस व्यवस्था के अनुसार विद्यार्थियों तक फ्लेवर्ड दूध के पैकेट पहुंचाए जाने शुरू किए जाएंगे जिसके चलते 67000 विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

बता दें कि कोरोना महामारी के चलते फिलहाल जिले के सभी स्कूलों को 28 जुलाई तक बंद रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल खोले जाने को लेकर अगले निर्देश आने पर ही पता चल पाएगा कि अभी स्कूल कितने समय तक और बंद रहेंगे या कब स्कूल खोले जाएंगे लेकिन मिड डे मील व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

5 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago