Categories: Business

नितिन गडकरी ने किया बड़ा एलान, हर गाड़ी खरीदने वालों को अब 3 गुना मिलेगा फायदा

एक साल के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत कम होने वाली है।आप कोई नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तब उसे फिलहाल कैंसल कर दीजिए। क्रेंद सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की कीमतें एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएंगी।

गडकरी ने कहा कि सरकार पेट्रोल और डीजल के बजाय फसल अवशेषों से उत्पादित इथेनॉल को बढ़ावा दे रही है। वे कोशिश कर रहे हैं कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर होगी। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। साथ ही, गडकरी ने कहा कि जलमार्ग हमारे लिए सड़क की तुलना में परिवहन का एक सस्ता साधन है और यह बड़े पैमाने पर सामने आने वाला है।

टाटा नेक्सन अभी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV


इलेक्ट्रिक फोर व्हीकल सेगमेंट में इस समय देश में टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) है। इसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख रुपए के बीच है। इसका लोअर रेंज वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा, हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए के बीच है। वहीं, MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर-ट्रक भी लॉन्च होंगे


पुणे में एक सम्मेलन में गडकरी ने कहा था कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी। इस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड़ रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

5 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago