Categories: Faridabad

फरीदाबाद में प्रदूषण फैला रहे 10 कारखानों पर लटका ताला, बाकीयों की हो रही है जाँच

फरीदाबाद एक औद्योगिक नगरी है जिसमें बहुत सारे कारखाने चलाए जा रहे हैं और लोगों को रोजगार मिल रहा है विराम परंतु यही कारखाने फरीदाबाद को प्रदूषित शहर के मामले में नंबर 1 पर पहुंचाने में एम भूमिका निभाई है।

दरअसल आपको बता दें कि इन कारखानों के कारण शहर में वायु प्रदूषण बड़े स्तर पर हो रहा है इसके अलावा यह कारखाने लगातार अपने शहर के ही गुड़िया ना ले में कचरे को फेंक देते हैं।

इन चित्रों के कारण यह बुढ़िया नाला ऐसे ही खराब होता जा रहा है और इसके कारण काफी प्रदूषण भी फैल रहा है। आपको बता दें कि आप इन कारखानों के द्वारा फेंके जा रहे कूड़े कचरे को लेकर प्रशासन भी हरकत में आ चुका है और लगातार इन पर कड़ी कार्यवाही कर रहा है।

जानकारी के लिए बता दे कि फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने जिला के विभिन्न सरकारी विभागों के साथ में समन्वय बैठक की साथ में विभागों की समीक्षा भी की।

और जो भी कारखाना बुढ़िया नाले में औद्योगिक कचरा डालने के आरोप में 10 इकाइयों को बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा अन्य 14 इकाइयों का निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय से आदेश मांगा है।

जानकारी के मुताबिक जो कंपनियां गुड़िया नाले में कचरे को डाल रहे हैं इस पर रोक लगाने के लिए नगर निगम प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और सीटीपी की टीम द्वारा निरीक्षण किया गया।

और 20 इकाइयों का निरीक्षण किया गया। इस निरीक्षण के बाद 10 इकाइयों को बुढ़िया नाले में कचरा डालने के आरोप में बंद कर दिया गया।

इसके अलावा आपको बता दें कि 3 कॉमन एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए मसौदा तैयार करने के लिए कहा गया है। प्रतापगढ़ में 50 एमएलडी मिर्जापुर में 25 एमएलडी और बादशाहपुर में 15 एमएलडी के यह प्लांट प्रस्तावित हैं।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago