हरियाणा सरकार की रणनीति दुबई के 8 कंपनी में युवाओं को दिलाएगी रोजगार

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य विदेशों में अंत्योदय परिवारों के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। सरकार इसके लिए निरंतर प्रयासरत है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य विदेशों में अंत्योदय परिवारों के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। सरकार इसके लिए निरंतर प्रयासरत है।
राज्य सरकार का उद्देश्य विदेश में अंत्योदय परिवारों के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना – मनोहर लाल
दुबई दौरा न केवल विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए बल्कि राज्य के युवाओं के लिए कौशल आधारित रोजगार के अवसरों संभावनाएं तलाशने के लिए एक ‘मिशन टूर’ था, मुख्यमंत्री
दुबई में हुआ इन्वेस्ट हरियाणा रोड शो और गोलमेज सम्मेलन का आयोजन – मनोहर लाल
एल्डार ग्रुप, डीपी वर्ल्ड और एडीआईए के साथ हुई बैठकें

चंडीगढ़, 6 अक्टूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य विदेशों में अंत्योदय परिवारों के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। सरकार इसके लिए निरंतर प्रयासरत है। श्री मनोहर लाल ने आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि अपनी तीन दिवसीय दुबई यात्रा के दौरान हरियाणा को निवेशकों के लिए एक प्रमुख गंतव्य बनाने और प्रदेश में एक सहज कारोबारी माहौल बनाने के लिए दुबई दौरा एक ‘मिशन टूर’ था। इसके अलावा, इस दौरे का उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए कौशल आधारित रोजगार के अवसरों की संभावनाएं तलाशना भी था।

मनोहर लाल ने कहा राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए दुबई में 8 प्लेसमेंट कंपनियों के साथ बातचीत की गई है। उन्हें राज्य के युवाओं के लिए कुशल और अर्ध-कुशल मानव शक्ति प्रदान करने का प्रस्ताव दिया और राज्य सरकार आवश्यक प्रशिक्षण देने के लिए भी तैयार हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा में अपना कौशल प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की इच्छुक इन कंपनियों को सहयोग देने के लिए भी तैयार है।उन्होंने कहा कि इन प्लेसमेंट कंपनियों के साथ हुई इन विस्तृत चर्चाओं के नतीजे हमारे दौरे के सिर्फ 14 घंटों में सामने आए, क्योंकि एक कंपनी ने हाउसकीपिंग जॉब के लिए हरियाणा से मैनपावर उपलब्ध कराने के लिए हमसे संपर्क किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशों में नौकरियों के लिए पीपीपी पोर्टल पर पंजीकृत अंत्योदय परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। श्री मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा को एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए दुबई में इन्वेस्ट हरियाणा रोड शो का आयोजन किया गया।

जिसमें संयुक्त अरब अमीरात के व्यापारिक समुदाय की ओर से काफी उत्साह देखने का मिला। इस दौरान राज्य की प्रमुख परियोजनाओं जैसे गुरुग्राम में ग्लोबल सिटी, नांगल चौधरी में इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स हब, हिसार में इंटीग्रेटेड एविएशन हब और इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर तथा सोहना में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर के बारे में जानकारियां दी गई।

मुख्यमंत्री ने बताया कि रोड शो के अलावा ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट पर विशेष रूप से चर्चा करने के लिए एक गोलमेज सम्मेलन भी आयोजित किया गया था। दौरे के दौरान, हरियाणा की प्रमुख मेगा परियोजनाएं जैसे ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट।

जोकि 1080 एकड़ में विकसित की जा रही एक मिक्स्ड लैंड उपयोग परियोजना है, जिसमें जीवन की गुणवत्ता, बुनियादी ढांचे और परिवेश के मामले में किस प्रकार यह परियोजना भविष्य के शहर के लिए एक आदर्श सिटी की परिकल्पना की गई है। दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर से लॉजिस्टिक्स सेवाएं प्रदान करने।

और एनसीआर / उत्तरी राज्यों व मुंबई बंदरगाह के बीच आर्थिक गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए नांगल चौधरी में 886 एकड़ में विकसित किया जा रहा इंटीग्रेटेड मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स हब, हिसार में 7200 एकड़ में विकसित किया जा रहा एकीकृत विमानन हब और एविएशन हब के आसपास के क्षेत्र में 300 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया जा रहा है।

एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर तथा आईएमटी सोहना में स्थापित किए जा रहे इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर जैसी बड़ी परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। औद्योगिक सम्पदाओं और सेक्टर-विशिष्ट समूहों जैसे फूड पार्क आदि में निवेश के लिए उपलब्ध विभिन्न अवसरों पर भी प्रकाश डाला गया।

पहले चरण में 250 एकड़ क्षेत्र की निलामी नवंबर, 2022 में शुरू की जाएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में 1080 एकड़ में विकसित की जा रही ग्लोबल सिटी एक मिक्स्ड लैंड उपयोग परियोजना है, जिसमें जीवन की गुणवत्ता, बुनियादी ढांचे और परिवेश के मामले में किस प्रकार यह परियोजना भविष्य के शहर के लिए एक आदर्श सिटी की परिकल्पना की गई है। पहले चरण में 250 एकड़ क्षेत्र की निलामी नवंबर, 2022 में शुरू की जाएगी। इसी प्रकार, अन्य क्षेत्र की निलामी भी चरणबद्ध तरकी से की जाएगी।

एडीआईए, एल्डार ग्रुप और डीपी वर्ल्ड के साथ बैठकें हुई

मुख्यमंत्री ने बताया कि अपनी दुबई यात्रा के दौरान अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीआईए) के साथ हरियाणा में निवेश के प्रमुख अवसरों पर विस्तृत चर्चा की। एडीआईए दुनिया के सबसे बड़े निवेश प्राधिकरणों में से एक है। इस दौरान हरियाणा को एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और राज्य की बड़ी व प्रमुख परियोजनाओं में निवेश करने के अवसरों पर विचार-विमर्श किया गया।

उन्होंने बताया कि अबू धाबी में एल्डार ग्रुप के साथ राज्य सरकार के ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट पर चर्चा की। चर्चा का उद्देश्य ग्लोबल सिटी प्रोजेक्ट के विपणन और ग्रुप के मूल्यवान इनपुट प्राप्त करना था, ताकि परियोजना में भाग लेने में उनकी रुचि बढ़े।

मुख्यमंत्री ने दुबई में डीपी वर्ल्ड के चेयरमैन और सीईओ सुल्तान अहमद बिन सुलेयम के साथ भी एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में नांगल चौधरी में एकीकृत मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स हब परियोजना पर चर्चा की गई और ग्रुप से उनके सुझाव मांगे गए।

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम डी सिन्हा और अन्य अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

5 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago