Categories: IndiaReligionSpecial

बुधवार करें गणेश जी के मंत्र का जाप, प्रसन्न हो के खुद से देंगे वरदान

भगवान गणेश जी शुभ और कल्याण करने वाले देवता हैं। भगवान गणेश जी का दिन बुधवार होता है इस दिन गणेश जी की अर्चना करना से बिगड़े काम बन जाते है। हिंदू धर्म में सभी देवताओं से पहले भगवान गणेश का नाम लिया जाता है। शुभ, कल्याण और स्थिरता के देवता गणेश के लिए सारे ही काम आसान हैं। जो व्यक्ति, दरिद्रता, रोग और मानसिक स्थिरता चाहता है उसके लिए भगवान गणेश की आराधना जीवन में सुख-समृद्धि लाती है।

अगर आप भी खुश रहने के साथ जीवन में आने वाली बाधाओं से मुक्ति चाहते हैं ऐसे में हर बुधवार गणेश जी के ये 5 मंत्र जो, न केवल आपकी लाइफ में बदलाव लाएंगे, बल्कि आपकी किस्मत भी चमका देंगे।

गणेश जी को करे प्रसन्न

हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करने से बुद्धि, विद्या, विवेक, यश, प्रसिद्धि और धन आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। साथ ही ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन संकटमोचक–विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश के कुछ खास मंत्रों का जाप कर अपने संकट, कष्ट, रोग आदि से छुटकारा प्राप्त किया जा सकता है। आइए जानते हैं गणेश जी के प्रभावशाली मंत्रों के बारे में।

ओम गं गणपतये नमः

भगवान श्री गणेश के बीज मंत्र ‘गं’ का जाप कर आप अपनी सभी कामनाओं को प्राप्त कर सकते हैं। बीज मंत्र से मिलकर बने मंत्र ‘ओम गं गणपतये नमः’ का जप करने से सभी कामनाओं की पूर्ति होती है और आर्थिक प्रगति तथा समृद्धि भी प्राप्त होगी।

श्रीगणेश के 12 नामों का जाप

गणपूज्यो वक्रतुण्ड एकदंष्ट्री त्रियम्बक:।
नीलग्रीवो लम्बोदरो विकटो विघ्रराजक :।।
धूम्रवर्णों भालचन्द्रो दशमस्तु विनायक:।
गणपर्तिहस्तिमुखो द्वादशारे यजेद्गणम।।
यदि आपकी कुंडली में गृह दोष हैं तो प्रत्येक बुधवार 11 बार उपरोक्त मंत्र का जाप करें। इस मंत्र में भगवान श्रीगणेश के 12 नामों का जाप किया जाता है। ऐसी मान्यता है यदि आप इस मंत्र का जाप किसी मंदिर में भगवान गणेश के सामने बैठकर करें तो आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

शुभ कार्य से पहले करे जाप

वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥
यदि गणपति जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए उपरोक्त मंत्र सबसे सरल मंत्र माना जाता है। यह मंत्र जितना सरल है उतना ही प्रभावशाली भी। यह मंत्र इतना ज्यादा प्रभावशाली है कि कोई भी कार्य शुरू करने से पूर्व इस मंत्र का जाप आपके सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरा करेगा।

गणेश गायत्री मंत्र

ॐ एकदन्ताय विद्महे वक्रतुंडाय धीमहि तन्नो बुदि्ध प्रचोदयात।।
हर बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। गणेश जी के इन मंत्रों का जाप भी 108 बार किया जाता है। मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से गणपति जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है। अगर 11 दिन तक गणेश गायत्री मंत्र का जाप किया जाए, तो व्यक्ति का भाग्योदय होता है। इतना ही नहीं, इसके जाप से पूपूर्व पापों का फल भी समाप्त हो जाता है।

21 जाप से बनेंगे बिगड़े काम

त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय।
नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यम्।
अगर आप किसी कार्य को लेकर बहुत मेहनत करते हैं और काम बनते-बनते बिगड़ जाता है तो उपरोक्त मंत्र का जाप करें। यह मंत्र आपके सभी बिगड़े हुए कार्य को पूर्ण करेंगे। यदि आपको मेहनत करने के बाद भी मंजिल नहीं मिल रही है तो इस मंत्र का 21 बार जाप करें। यह आपके सभी बिगड़े कार्य बना देगा।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago