Categories: Faridabad

2023 में फरीदाबाद में हर क्षेत्र को मिलेगी सौगात, जानिए क्या इनाम दे रही है हरियाणा सरकार

नववर्ष 2023 का आगाज हो गया है। औद्योगिक नगरी में विगत वर्षों में विकास कार्यों से जुड़े ऐसे कई प्रोजेक्ट शुरू किए गए, जो समय के साथ आकार लेते गए और अब पूरे होने की ओर हैं। नए साल में जिलेवासियों को इनमें से कई अहम सौगातें मिलने जा रही हैं।

ये तोहफे हर वर्ग से जुड़े हैं।इनमें से सेक्टर-31 में एक इंडोर स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है, जिसका फायदा खिलाड़ियों को मिलेगा। जी ब्रिज का काम भी प्रगति पर है और अप्रैल के महीने में पूरा हो जाएगा, जिससे ग्रेटर नोएडा, नोएडा से कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

शिक्षा के क्षेत्र में भी मिलेगी सौगात

इसी तरह तिगांव, अहरवां और दयालपुर में नर्सिंग कॉलेज बनाए जाएंगे, जबकि नचौली, मोहना और बल्लभगढ़ में कॉलेज भवन बनाए जाएंगे। सेक्टर-12 के टाउन पार्क में अटल लाइब्रेरी तैयार हो जाएगी तो इसका लाभ पुस्तक प्रेमियों को मिलेगा।

बल्लभगढ़ के लघु सचिवालय के अलावा रानी की छतरी और शाही तालाब का जीर्णोद्धार लगभग पूरा हो चुका है। इन्हें भी पर्यटन प्रेमियों को समर्पित किया जाएगा। सबसे बड़ी सौगात बरखल झील के रूप में मिलेगी और भी विकास हैं जो आकार लेंगे। आज हम कुछ प्रोजेक्ट्स का जिक्र करेंगे।

24 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ इंडोर स्टेडियम

नए साल में जिले के खिलाड़ियों को एक और इंडोर स्टेडियम की सौगात मिलेगी। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-31 में 24 करोड़ रुपये की लागत से इंडोर स्टेडियम तैयार किया है और अब इसे खेल विभाग को सौंपने की तैयारी है। हाल ही में जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने स्टेडियम के निर्माण कार्य की समीक्षा की और अधूरे कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। अब स्टेडियम का निर्माण कार्य पूरा होने का दावा किया जा रहा है।

इंडोर स्टेडियम में जिम्नास्टिक, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, तलवारबाजी और बास्केटबॉल की सुविधाएं होंगी। बैडमिंटन कोच आदित्य मेहता, जूडो कोच हेमंत कौशिक, टेबल टेनिस कोच मनोज यादव, फेंसिंग कोच कपिल, बास्केटबॉल कोच राजेंद्र अब इंडोर स्टेडियम में ट्रेनिंग करते नजर आएंगे।

मंझावली पुल होगा तैयार

ग्रेटर नोएडा और नोएडा से सीधी और आसान कनेक्टिविटी के लिए अहम लिंक मंझावली ब्रिज इसी साल बनकर तैयार हो जाएगा। यमुना नदी पर 630 मीटर लंबे चार लेन के पुल की आधारशिला 15 अगस्त 2014 को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के साथ रखी थी।

अब यह प्रोजेक्ट पूरा होने वाला है। प्रशासनिक दावों के मुताबिक एप्रोच रोड का बचा हुआ काम भी अप्रैल माह में पूरा कर लिया जाएगा और उसके बाद फरीदाबाद से नोएडा की ओर यातायात सुचारू हो जाएगा। दिल्ली होते हुए नोएडा जाते समय जाम का सामना करना पड़ा। मंझावली पुल से घंटों की दूरी अब मिनटों में तय होगी। इससे लोगों को सुविधा होगी।

बड़खल झील दो दशक पहले बेजान बन गई थी

गौरतलब है कि कभी दिल्ली-एनसीआर के पर्यटन प्रेमियों की सबसे पसंदीदा जगह बरखल झील दो दशक पहले बेनूर बन गई थी। जब झील का अस्तित्व समाप्त हुआ तो पर्यटन प्रेमी भी यहां से विमुख हो गए। जून 2015 में स्थानीय विधायक सीमा त्रिखा ने बड़खल रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल से झील के खोए हुए स्वरूप को बहाल करने की मांग की थी।

इस दौरान काफी समय बीत चुका है, लेकिन अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने वाली हैं। जैसा कि कुछ समय पहले केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और विधायक त्रिखा ने झील का काम जल्द पूरा कर शहरवासियों को पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर उपहार देने की बात कही थी। यह घड़ी अब नजदीक आ रही है। काम की तेज रफ्तार से लग रहा है कि 2023 में फिर से वसंत आ जाएगा।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago