क्या आपने कभी सोचा है? क्यों होता है टमाटर का लाल रंग, जानिये यहाँ

क्यों होता है टमाटर का लाल रंग :- टमाटर के बिना सब्जी का स्वाद कुछ यूँ होता है कि ज़ुबान पर कुछ एहसास ही नहीं होता। प्रकृति ने हमें अनेकों चीज़ें दी हैं, सभी इतनी खूबसूरत और रहस्यमयी की जानने में संपूर्ण जीवन निकल जाए। टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है।

इसका पुराना वानस्पतिक नाम लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम (lycopersicon esculentum) मिल है। वर्तमान समय में इसे सोलेनम लाइकोपोर्सिकान (solanum lycopersicon) कहते हैं। बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो बिना टमाटर के खाना बनाने की कल्पना भी नहीं कर सकते।

क्या आपने कभी सोचा है? क्यों होता है टमाटर का लाल रंग, जानिये यहाँ
Photo by monicore on Pexels.com

इसकी उत्पति दक्षिण अमेरिकी ऐन्डीज़ में हुआ। मेक्सिको में इसका भोजन के रूप में प्रयोग आरम्भ हुआ और अमेरिका के स्पेनिस उपनिवेश से होते हुये विश्वभर में फैल गया।

टमाटर का लाल रंग

जिस प्रकार सब्जियों का राजा आलू है, उसी प्रकार सब्ज़ियों में स्वाद का राजा टमाटर है। टमाटर का रंग हरा होता है जब टमाटर बहुत छोटा और कच्चा होता है। पर जैसे जैसे टमाटर पकता जाता है इसका रंग पहले पीला और फिर लाल हो जाता है।

Photo by Pixabay on Pexels.com

टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। एसिडिटी की शिकायत होने पर टमाटरों की खुराक बढ़ाने से यह शिकायत दूर हो जाती है।

स्वाद का दीवाना हर कोई होता है | भारत में लाखों लोग टमाटर को बिना सब्जी में डाले ही कच्चा खाना पसंद करते हैं | हालाँकि टमाटर का स्वाद अम्लीय (खट्टा) होता है, लेकिन यह शरीर में क्षारीय प्रतिक्रियाओं को जन्म देता है।

लाल-लाल टमाटर देखने में सुन्दर और खाने में स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होते हैं। इसके खट्टे स्वाद का कारण यह है कि इसमें साइट्रिक एसिड और मैलिक एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह प्रत्यम्ल के रूप में काम करता है।

टमाटर का हरा रंग टमाटर में उपस्थित क्लोरोफिल नामक तत्त्व के कारण होता है। जैसे – जैसे टमाटर पकता है, क्लोरोफिल नामक तत्त्व एक नए तत्त्व में विभाजित होता है जिसका नाम है लइकोपिन।

भारतीय भोजन के दीवाने होते हैं, चाय संग समोसा हो या चोला संग समोसा, समोसे की चटनी में टमाटर के बिन स्वाद नहीं आता। टमाटर के बिना सलाद, सूप, सब्जी, अचार, चटनी, कैचअप आदि के बारे में सोचना भी संभव नहीं है।

टमाटर का रंग लाल उसके अंदर पाए जाने वाले रसायन लाइकोपेन (लाइकोपीन) के कारण होता है। लाइकोपेन एक लाल चमकदार कैरोटीन और कैरोटीनॉयड रंगद्रव्य और फिटोकेमिकल होता है। टमाटर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। यह आँखों के लिये बहुत लाभकारी है।

Written By – Om Sethi

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago