Categories: India

Haryana News: हरियाणा की इस शहर में बनेंगे मिनी एयरपोर्ट, क्या है सरकार की योजना?

हरियाणा राज्य के तीन शहरों में अब मिनी एयरपोर्ट बनाने की कवायत अब शुरू हो गई है। आरसीएस योजना के तहत केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) के तहत आगे बढ़ रहा है।

 

एविएशन कनेक्टिविटी मजबूत होगी

बता दें कि इस दिशा में हिसार, अंबाला और करनाल से देश के उत्तरी राज्यों के शहरों को एविएशन कनेक्टिविटी मुहैया कराने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है, उन्होंने कहा कि इस योजना में हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश शामिल हैं, उन्होंने कहा कि इन राज्यों के हवाई क्षेत्र को जोड़ा जाएगा और एक राज्य के शहरों से दूसरे राज्यों के शहरों तक हवाई संपर्क स्थापित किया जाएगा। केंद्र सरकार भी इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए आगे बढ़ रही है। वहीं बैठक में यह भी बताया गया कि इस योजना के तहत हिसार को जैसलमेर, हिसार को जयपुर, हिसार को आगरा, अंबाला को वाराणसी, अंबाला को गोरखपुर आदि से जोड़ने की योजना है।

 

हरियाणा में पायलट और केबिन-क्रू प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किए जाएंगे

बताते चले कि बैठक में उपमुख्यमंत्री ने एयर इंडिया एविएशन ट्रेनिंग एकेडमी के निदेशक श्री सुनील भास्करन से भी चर्चा की कि एयर इंडिया हरियाणा में 3500 करोड़ रुपये का निवेश कर एविएशन के क्षेत्र में प्रशिक्षण शुरू करना चाहती है। डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने प्रशिक्षण अकादमी शुरू करने के लिए इंजीनियरिंग प्रशिक्षण के लिए गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय (जीजेयू) और हिसार क्लस्टर के साथ आगे बढ़ने का सुझाव दिया है। सरकार ने सिम्युलेटर के तहत पायलट और केबिन-क्रू प्रशिक्षण के लिए पाटली-हाजीपुर और एटीएल सोहना में अकादमियां खोलने का सुझाव दिया है, जिसके तहत एयर इंडिया एक सप्ताह के भीतर इन स्थानों की पहचान करेगी और राज्य सरकार को सूचित करेगी।

Simran

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago