Categories: Public Issue

धोखाधड़ी: रेहड़ी पटरी वालों ने नगर निगम पर लगाया जबरन वेंडिंग जोन खाली कराने का आरोप

Faridabad:  रेहड़ी- पटरी वालों को नगर निगम आयुक्त की ओर से कई साल पहले मिले वेडिंग जोन को निगम अधिकारियों द्वारा खाली करने का लगातार दबाव बनाया जा रहा है। इससे रेहड़ी पटरी वालों में निगम कमिश्नर के खिलाफ काफी रोष है। वेडिंग जोन में दुकान लगाने वाले लोग निगम अधिकारियों की इस नीति का पिछले कई सालों से जमकर विरोध कर रहे हैं। वहीं, जिम्मेदार मौन है।

दरअसल, महामारी में लॉकडाउन के दौरान निगम कमिश्नर ने एनआईटी- 3 स्थित चिमनी बाई धर्मशाला एक पास बने वेडिंग जोन में जगह देने के नाम पर लगभग सभी रेहड़ी पटरी वालों से एक- एक लाख वसूले थे। जिसके बाद नगर निगम ने रेहड़ी पटरी वालों को वेंडिंग जोन में दुकान मुहैया कराई थी। लेकिन नगर निगम ने वेंडिंग जोन निर्माण के लिए जिस प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया था। उस कंपनी के साथ नगर निगम अधिकारियों के लड़ाई चल रही है। जिसका खामियाजा उन दुकानदारों को भुगतना पड़ रहा है।

पानी और शौचालय की नही व्यवस्था
वेंडिंग जोन में दुकान लगाने वाले संजय कुमार ने बताया कि यहां करीब 23 वेंडिंग जोन है और 48 के आस पास दुकानें है। इतने बड़े वेंडिंग जोन में न तो पानी की व्यव्स्था है और न ही एक भी शौचालय बनाया गया है। ऊपर से यहां चारों ओर गंदगी का अंबार लगा रहता है। आलम यह है कि कई दुकानों में तो चोरी तक हो चुकी है। उन्होंने ब्याज पर पैसे लेकर निगम में जमा कराए थे। लेकिन अब वह पैसे भी डूबते हुए नजर आ रहे है।

क्या कहना है रेहड़ी पटरी वालों का
मैने वेंडिंग जोन में दुकान के लिए ब्याज से पैसा लेकर निगम में जमा कराए थे। लेकिन निगम अधिकारी फिर इस जगह को खाली करने का दबाव बना रहे है। लेकिन हम अपना रुपए लिए बगैर कही नही जायेंगे।
सुनील, रेहड़ी पटरी

वेंडिंग जोन में दुकान लेने के बाद कमाई का तो पता नहीं। लेकिन हम कर्जे में जरूर डूब गए है। बच्चों को स्कूल से निकाल दिया गया है। ऊपर निगम अधिकारियों की प्रताड़ना से बहुत परेशान है।
रमेश, रेहड़ी पटरी

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago