Categories: Faridabad

फरीदाबाद में खुलेंगे 3 और नए ठेके संख्या नहीं होगी कम, नई आबकारी नीति हुई लागू

हरियाणा सरकार की नई आबकारी नीति के तहत स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में शराब के ठेकों की संख्या कम नहीं होगी, बल्कि करीब तीन ठेके और खोले जाएंगे। जिसके बाद जिले में ठेकों की संख्या करीब 140 हो जाएगी। आबकारी विभाग द्वारा नए बैंड बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके बाद ई-नीलामी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अब स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में शराब के ठेकों के करीब 118 जोन हैं। प्रत्येक जोन में दो अनुबंध हैं। इसके अलावा सब-कॉन्ट्रैक्ट वेंडर भी हैं। वहीं मंगलवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में नई आबकारी नीति लागू की गई।

 

मंदिर-स्कूलों के पास नहीं खुलेंगे ठेके

आपको बता दे कि इसके तहत सरकार ने शराब के ठेकों की संख्या कम करने की बात कही है। इसके अलावा, छोटे शिल्प बेवरेज के लिए लाइसेंस शुल्क और वाइनरी के लिए पर्यवेक्षण शुल्क कम कर दिया गया है, साथ ही खुदरा शराब बिक्री के लिए जोन के आकार को चार से घटाकर दो कर दिया गया है। इसके अलावा पर्यावरण को बचाने की दिशा में भी कदम उठाए गए हैं। इसके लिए प्लास्टिक की बोतलों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है, यानी अब शराब सिर्फ कांच की बोतलों में ही मिलेगी। मंदिरों और शिक्षण संस्थानों के पास शराब के ठेके नहीं खोलने का फैसला किया गया है।

 

दारू के ठेके कम करने की आस में बैठे लोगों को झटका

बता दे कि शहर में कई सामाजिक संगठन व लोग सरकार से जिले में शराब के ठेके कम करने की मांग कर रहे थे, परंतु उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इसे लेकर लोग कई बार आबकारी विभाग और जिला उपायुक्त को ज्ञापन भी दे चुके हैं। जिले में शराब की दुकानों की बढ़ती संख्या से वह सहमे हुए हैं। इससे लोगों में सरकार के प्रति काफी रोष है। लोगों ने कहा कि सरकार एक तरफ माइल्ड और सुपर माइल्ड कैटेगरी के तहत बीयर पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर जिले में बार कल्चर को बढ़ावा दे रही है, वहीं दूसरी तरफ ठेके कम करने का दावा कर रही है। जिस पर विभाग के अधिकारी अपना पक्ष रख रहे हैं।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago