Categories: Faridabad

फरीदाबाद और पलवल को होगा फायदा, हरियाणा में बनने जा रहा लॉजिस्टिक पार्क

हरियाणावासियों के लिए खुशखबरी है। पलवल में अंतरराष्ट्रीय स्तर का लॉजिस्टिक पार्क बनेगा, इससे पलवल और फरीदाबाद के उद्यमियों को कारोबार करने में आसानी होगी। यहां से दादरी-मुंबई डेडिकेटेड फ्रेट रेलवे कॉरिडोर के जरिए माल की ढुलाई की जा सकती है। रुंधी रेलवे स्टेशन के पास लॉजिस्टिक्स पार्क बनाया जाएगा। इसके लिए कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकॉर) बामनीखेड़ा के पास करीब 49 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करेगी। कॉनकॉर ने पार्क के लिए सर्वे किया है। पलवल उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा है कि इस संबंध में भूमि अधिग्रहण प्रकोष्ठ को दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। कोरोना काल में सरकार और व्यापारियों को सड़क मार्ग से माल ढुलाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। परिवहन लागत ने कीमतों में वृद्धि की। महंगा होने के साथ-साथ इसमें समय भी काफी लगता था, जिससे सब्जियां, खाने का सामान और दवाइयां खराब हो जाती थीं।

 

समय और लागत दोनों की बचत

आपको बता दे कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के निर्माण से लागत और समय दोनों में कमी आएगी। डीएफसी के आसपास एक लॉजिस्टिक्स पार्क बनाने की योजना थी। इसके तहत बामनीखेड़ा में 48.72 एकड़ भूमि पर नेशनल मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क बनाया जाएगा। यह सड़क, रेल और हवाई मार्ग से जुड़ा होगा।

 

कनेक्टिविटी में सुधार होगा, रोजगार भी बढ़ेगा

वहीं पार्क में गोदाम, रेलवे साइडिंग, कोल्ड स्टोरेज, कस्टम क्लीयरेंस हाउस, यार्ड, वर्कशॉप, ट्रक पार्किंग और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट जैसी जरूरी सुविधाएं होंगी। इससे जहां क्षेत्र में कनेक्टिविटी बेहतर होगी वहीं रोजगार भी बढ़ेगा। मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के निर्माण से न केवल माल ढुलाई में सुविधा होगी बल्कि आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क ट्रांसपोर्ट नेटवर्क में नई जान फूंकेगा। इसके निर्माण से यहां रोजगार के अवसर सृजित होंगे। स्टार्टअप भी आसान होगा। पार्क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago