Categories: Faridabad

पिछले देढ़ सालों से सिर्फ कागज़ में ही बन रही हैं मॉडल सड़कें

संबंधित विभाग भी सड़क सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है। डेढ़ साल पहले हरियाणा परिवहन विभाग ने सड़क सुरक्षा को लेकर आदेश दिया था कि सभी विभाग अपने क्षेत्र में 5-5 किमी सड़क को मॉडल रोड के रूप में विकसित करें ताकि सड़क पर यातायात नियमों के अनुसार हर सुविधा हो और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आए। हालांकि, नेशनल हाईवे को छोड़कर किसी ने भी इस आदेश का पालन नहीं किया है। नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, मार्केटिंग बोर्ड सड़क सुरक्षा की बैठक में हमेशा आश्वासन देते हैं कि काम तो कर रहे हैं लेकिन यह कागजों पर योजना तक ही सीमित रह जाता है। उधर, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने अभी तक सड़क को चिन्हित भी नहीं किया है। जिसे मॉडल रोड बनाना है।

 

अभी तक यह काम करता है

आपको बता दे कि हर बार जिले की सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में नगर निगम बताता है कि वह मेट्रो रोड से ईएसआईसी चौक, पेरिफेरल को मॉडल रोड के रूप में विकसित करेगा, लेकिन अभी तक यह प्रोजेक्ट सिर्फ कागजों पर ही चल रहा है। सरकार की ओर से टेंडर ही फाइनल नहीं किया गया है। उधर, पीडब्ल्यूडी ने कहा कि वह तिगांव मंझावली रोड को मॉडल रोड के रूप में विकसित करेगा, लेकिन इसके लिए अभी प्रशासनिक स्वीकृति का इंतजार है। मार्केटिंग बोर्ड की ओर से बताया गया है कि मंझावली से शेखपुर तक सड़क तो बन गई है लेकिन यह 5 किमी नहीं है। एचएसवीपी अब तक 5 किमी सड़क भी चिन्हित नहीं कर पाई है।

 

सड़क को दुर्घटना मुक्त बनाया जा सकता है

परिवहन आयुक्त ने जुलाई 2021 में हरियाणा के सभी जिलों के डीसी और परिवहन प्राधिकरण के सचिव को पत्र जारी कर कहा था कि सड़कों के निर्माण में शामिल सभी विभाग कम से कम 5 किलोमीटर की स्ट्रेच मॉडल सड़क तैयार करें उनके क्षेत्र में। ऐसा विकास करें कि इसे दुर्घटना मुक्त बनाया जा सके। इन विभागों में नगर निगम, हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्ल्यूडी, राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल हैं। इन सभी को अलग से 5-5 किलोमीटर का मॉडल रोड बनाना है, लेकिन यह आज तक नहीं बन पाया है। सिर्फ एनएचएआई ने कहा कि उसने एनएच को मॉडल रोड के रूप में विकसित किया है।

nitin

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago