Categories: Faridabad

हर साल की तरह इस साल भी लगेंगे पावर कट, रोजाना 4-5 घंटे कटेगी बिजली! गर्मियों में होगा हाल बेहाल

प्रति वर्ष की तरह इस बार भी ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इसके समाधान के लिए सेक्टर-78 में बने सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति की कोई उम्मीद नहीं है। गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है और बिजली की मांग भी बढ़ गई है। वहीं उपकेंद्र का फीडर भी नहीं लगा है। अब स्थिति यह है कि रोजाना 4-5 घंटे बिजली कटौती हो रही है।

 

सब स्टेशन से 2021 में बिजली आपूर्ति शुरू होनी थी

 

उल्लेखनीय है कि ग्रेटर फरीदाबाद में 50 से अधिक सोसायटियों में व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। कई बार तो 10-15 घंटे तक की कटौती हो जाती है। पिछले साल यह समस्या इतनी बढ़ गई थी कि समाधान के लिए लोगों को सड़क पर उतरकर विरोध करना पड़ा था। हालांकि इस समस्या को दूर करने के लिए सेक्टर-78 में 200 एमवीए (मेगा वाट एम्पीयर) का विद्युत सब स्टेशन बनाया गया है। वर्ष 2021 में सब स्टेशन से लोगों को बिजली आपूर्ति शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना के चलते काम प्रभावित हो गया. दो साल में तीन बार इसकी डेडलाइन बदली जा चुकी है। अब अधिकारी दावा कर रहे हैं कि जून की शुरुआत में बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। हालांकि, इस देरी का कारण नहीं बताया गया। फिलहाल काम पूरा हो चुका है, लेकिन फीडर कनेक्शन नहीं होने से लोगों को सुविधा नहीं मिल पा रही है। सब-स्टेशन का निर्माण हरियाणा विद्युत प्रसार निगम (एचवीपीएनएल) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा किया जा रहा है।

 

सेक्टर-89 में सब स्टेशन का अधूरा निर्माण

बता दे कि इसके अलावा सेक्टर-89 में 200 एमवीए विद्युत सब स्टेशन का निर्माण इसी साल फरवरी से शुरू हो गया है। इस पर 61 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। अधिकारियों के मुताबिक अक्टूबर 2024 तक सब स्टेशन का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दावा किया जा रहा है कि इस सब स्टेशन के बनने से ग्रेटर फरीदाबाद में बिजली संकट 60 फीसदी दूर हो जाएगा।

nitin

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago