Categories: FaridabadGovernment

सरकार दे रही है इन 9 राज्यों में, महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन तुरंत करें आवेदन, जाने पूरी खबर।

फ्री सिलाई मशीन प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना की घोषणा कर दी गई है और इसके लिए आवेदन शुरू भी हो चुके हैं। ऐसे में जो कोई जरूरतमंद महिला है और फ्री में सिलाई मशीन पाना चाहती है तो वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर फ्री में सिलाई मशीन का लाभ ले सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने और में घर से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए फ्री में सिलाई मशीन की योजना शुरू की है और जो महिलाएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, वह महिलाएं प्रत्येक राज्य में 50,000 से अधिक महिलाएं होंगे और उन्हें मुफ्त में सिलाई मशीन मिलेगी। यह शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को मदद करेगा।

देश में जो इच्छुक महिलाएं हैं जो मुफ्त में सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती है तो उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा और इस योजना में तहत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिला ही आवेदन कर सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस योजना से देश की सभी महिलाओं को लाभ होगा और सरकार ने उन सभी महिलाओं के लिए सिलाई मशीन की योजना बनाई है जो बेहद गरीब महिलाएं जिनके जीवन को आसान बनाने के लिए रणनीति महिलाओं के घर से बाहर निकले बिना आराम से घर बैठे पैसे कमाने की सुविधा प्राप्त करती है। साथ ही देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आर्थिक रूप से काफी मदद मिलेगी और जो महिलाएं वंचित है, मजदूरों को भी मदद मिलेगी। उनका आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आएगा और वह अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

मंत्री मुफ्त सिलाई मशीन 2023 कार्यक्रम के तहत हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी। साथ ही श्रमिक महिलाएं इस योजना के माध्यम से लाभ भी उठा सकती है। वह सिलाई मशीन को प्राप्त करने के लिए अपने बच्चों को भरण-पोषण कर सकती हैं। हरियाणा गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार इन सभी राज्यों में योजना लागू की जाती है।

कोरोना के दौरान हमारे देश में बेरोजगारी पहले से भी ज्यादा बढ़ चुकी है और जीवन में किसी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया। खासकर ऐसी महिला जो आपने उनके पास खुद के अलावा कोई और नहीं है। कई बेरोजगार महिला अपने जीवन को कठिन दौर से गुजर रहे योजना उन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए है। साथ ही मुख्य सिलाई मशीन का लक्ष्य लोगों को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करना है। सिलाई मशीन कार्यक्रम के माध्यम से श्रमिक महिला आत्मनिर्भर सशक्त होंगी। ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में सुधार होगा और अपना जीवन यापन कर सकेंगे।

जो महिलाएं फ्री में सिलाई मशीन चाहती हैं, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा और उन्हें इस प्रकार आवेदन करना है। केवल देश के गरीब महिलाएं को ही फ्री मशीन योजना के लिए आवेदन करना है। आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस मुफ्त सिलाई मशीन के तहत कामकाजी महिला के पति की वार्षिक आय 12 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए। देश में केवल विधवा और विकलांग महिलाएं इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

योजना के लिए आवेदन करते समय कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी और वह दस्तावेज आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, समुदाय प्रमाण पत्र, विकलांग होने पर विकलांगता चिकित्सा प्रमाण पत्र यदि कोई मिला है तो उसका निरीक्षक विधवा प्रमाण पत्र।

इस योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारिक वेबसाइट में प्रवेश करने के पश्चात आपको कौन वन साइडेड फ्री सिलाई मशीन योजना की लिंक  दिखाई देगी।

उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

वह पेज आपका फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन पत्र होगा उसमें आप से कुछ दस्तावेजों की आवश्यक जानकारी मांगी जाएगी उसे दर्ज करें।

जानकारी दर्ज कर देने के पश्चात अंत में आपको कैप्चा कोड दर्ज करते हुए समिति के बटन पर क्लिक करना होगा।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

6 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

3 months ago