Categories: FaridabadGovernment

फरीदाबाद में एनएचआरसी ने शिकारी सीवर समस्या की याचिका, जानें पूरी खबर।

ग्रेटर फरीदाबाद में सीवर की समस्या का मामला एक बार फिर राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के पास पहुंच गया है। ग्रेटर फरीदाबाद के वासी प्रमोद मिनोचा की याचिका का आयोग ने स्वीकार कर लिया है। अब इस मामले में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण अधिकारियों से जवाब मांगा जायेगा। बता दे कि 5 साल पहले भी प्रमोद ने इस मामले को आयोग के समक्ष याचिका लगाई थी। तब आयोग के 8 सप्ताह में समाधान के लिए प्राधिकरण के आदेश दिए गए थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

डेढ़ दशक बाद भी ग्रेटर फरीदाबाद में सीवर की समस्या समाधान नहीं हो सका। जगह-जगह सीवर में तालाब बन गए। सीवर लाइन जाम और टूटी पड़ी हुई है। दो एसटीपी जरूर बन गए हैं, लेकिन यहां तक पर्याप्त जीवन नहीं पहुंच पा रहा है। वजह से जगह-जगह ओवरफ्लो होकर जाम हो जाता है। मामला एनजीटी में भी गया था। इसके बावजूद ना तो बिल्डर ने सुनवाई की नाही प्राधिकरण के अधिकारियों ने।

खाली जमीन पर कई साल से सीवर का पानी जमा है। इन तालाब की वजह से भूजल स्तर पर भी असर पड़ रहा है। अब इन तालाबों में सोसाइटी से सीमा टैंकरों में भरकर भी डाला जाने लगा है। हर महीने लाखों रुपए सेप्टिक टैंक रोड पर खर्च किए जा रहे प्राधिकरण ने 2 एसटीपी की क्षमता साढ़े 37 एमएलडी के है। लेकिन यहां केवल 13 एमएलडी के ही सीवर पहुंच रहा है। एसटीपी की लागत 44 करोड़ रुपए आई है।

ग्रेटर फरीदाबाद में मास्टर रोड 45 किलोमीटर है। इतनी ही सीवर लाइन डाली गई है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा हाई कोर्ट में दिए गए एक शपथ पत्र के अनुसार 2014 तक मास्टर सीवर लाइन कंप्लीट करनी थी। 2017 तक एसटीपी बनाने थे, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हो सका है।

सेक्टर 78 में हैबिटेट सोसाइटी के सामने और फरीदपुर गांव के सरकारी स्कूल के बगल में सीवर का बड़ा तालाब बन चुका है। वर्ल्ड स्ट्रीट के सामने मास्टर रोड किनारे मास्टर सिविल लाइन तो है, लेकिन जाम पड़ी हुई है। कई जगह टूटी है। इससे सीवर निकलकर मास्टर रोड पर जमा है। सेक्टर 82, 83 मास्टर रोड किनारे सेक्टर 76, 79, 84, 85 मास्टर रोड किनारे जमा हुआ है। प्राधिकरण के अधीक्षण अभियंता संदीप दहिया का कहना है कि दोनों एसटीपी तक पहुंचाया जाने का प्रयास किया जा रहा है। लाइन की सफाई चल रही है।

PEHCHAN FARIDABAD

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

4 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago