1100 करोड़ लेने के बाद भी Faridabad के इन गांव में अभी तक शुरू नहीं हुआ विकास कार्य, ढाई साल पहले नगर निगम में हुए थे शामिल

Faridabad को एक तरफ़ जहां हरियाणा राज्य की स्मार्ट सिटी कहा जाता हैं, वहीं दूसरी ओर फ़रीदाबाद के कुछ ऐसे गांव भी है जिनकी हालत बद से बदतर हैं। आज हम आपको फ़रीदाबाद के 24 ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जो नगर निगम में शामिल होने के बाद भी विकसित नहीं हुए है।

इन गांव में शामिल हैं – टिकावली, सोतई, साहुपुरा, तिलपत, चंदवाली, भूपानी, मच्छगर, फिरोजपुर माजरा, मुजैडी, बडौली, नचौली, प्रहलादपुर माजरा, बादशाहपुर भतौला, पलवली, फरीदपुर, नवादा गांव, खेड़ीकला, मिर्जापुर, बिंदापुर, मलेरना, और रिवाजपुर शामिल हैं। साल 2021 में ग्रेटर फरीदाबाद के ये सभी गांव नगर निगम में शामिल हुए थे। लेकिन अभी तक इन गावों में विकास कार्य शुरू नहीं हुए हैं।

बता दें कि नगर निगम ने इन गावों के खाते में जमा हुए 1100 करोड़ रुपए भी निकाल लिए हैं, लेकिन काम अभी तक एक पैसे का भी नही हुआ है। इसी के साथ ही इन गांवों की पंचायती जमीन का मालिक भी अब नगर निगम बन गया है।

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों में जिला सतर्कता एवम् विकास समिति की एक बैठक हुई थीं, इस बैठक में तिगाव गांव के विधायक राजेश नागर ने अपनी नाराज़गी जाहिर करते हुए, नगर निगम के अधिकारियो पर आरोप लगाया है कि, उन्होंने इन 24 गांव का विकास कार्य जानबूझ कर नहीं कराया हैं, क्योंकि वे चाहते ही नही हैं इन गावों का विकास हो। विधायक राजेश नागर के समर्थन में उतरते हुए केन्द्रीय मंत्री कृष्णपाल गुज्जर ने भी नगर निगम के अधिकारियो को विकास कार्य जल्द शुरू करनें के लिए कहा था।

एक तरफ़ जहां अभी तक इन गांव का विकास कार्य नहीं हुआ है, वहीं इन 24 गांव के निवासियों के सामने एक और बड़ी चुनौती आ गईं हैं। दरअसल नगर निगम लाल डोरा से बाहर बसी हुई आबादी का सर्वे कर रहा हैं। इस सर्वे के तहत जो भी आबादी लाल डोरा से बाहर बसी हुई है, उसे नगर निगम कॉलोनी घोषित करेगा। जिसके बाद इन कॉलोनी में बने हुए मकानों से विकास शुल्क लिया जाएगा।

इसके साथ ही लाल डोरा से बाहर अब जो भी मकान या दुकान बनेगी, उसके लिए नगर निगम से अनुमति लेकर, उसका नक्शा पास कराना होगा। इस बात से ना खुश होकर पिछले कुछ दिनों पहले भतौला और नीमका गांव के लोगों ने पंचायत करके नगर निगम के इस फैसले का विरोध किया था।

Tanu

Recent Posts

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आयोजित किया ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता

विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न…

3 weeks ago

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

1 month ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 month ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

1 month ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

2 months ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

2 months ago