चंदा मामा तक पहुंचने में Faridabad के लोगों ने दिया अपना अहम योगदान, यहां जानें कैसे

23 अगस्त 2023 को अब से इतिहास के सुनहेरे पन्नों में लिखा जाएगा, क्योंकि इस दिन 6 बजकर 4 मिनट पर भारत के चंद्रयान 3 ने चंदा मामा की जमीन पर अपना पहला क़दम रखा है। यह दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक दिन है, क्योंकि वह विश्व का पहला ऐसा देश बना है, जो चांद के South Pole पर पहुंचा है।

लाख मुश्किलों के बाद भी ISRO के वैज्ञानिकों की मेहनत और अन्य लोगों के योगदान ने चांद पर आपने देश का तिरंगा लहराया ही दिया। आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि Faridabad के लोगों ने भी चंद्रयान 3 की सफ़लता में अपना अहम योगदान दिया है। दरअसल शहर के सेक्टर 24 में स्थिति Northern Tools & Gauges Private Limited ने चंद्रयान 3 के लिए एल्युमिनियम के 13 से 14 पार्ट्स तैयार किए हैं।

चंद्रयान तीन की कामयाबी पर इस कंपनी के MD सुनील गुलाटी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि, “उन्हें बेहद खुशी है कि उनका और उनके साथियों का योगदान सफल रहा।” इसी के साथ उन्होंने बताया कि, “उनकी कंपनी ने मिसाइल का आउटर रिंग, ट्रांजीशन रिंग सेगमेंट, एएफटी एंड रिंग, सिटफनर, एसएनसी टॉप कोन एई रिंग बनाई है।”

फरीदाबाद के उद्मियों की इस उपलब्धि पर प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने उन्हें बधाई दी है। साथ ही इंडस्ट्री एसोसिएशन ने भी बधाई दी है। बता दे की इस कंपनी के MD सुनील गुलाटी इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि, यह कंपनी पिछले 20 सालों से ISRO के लिए पार्ट्स बना रही है। नितिन गुलाटी और सिद्धार्थ नाकरा इस कंपनी के डायरेक्टर है। इसी के साथ बता दे कि यह पहली बार नहीं है जब फरीदाबाद के लोगों ने देश को मजबूत बना बनाने में अपना योगदान दिया है। इससे पहले भी कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वह सिरिंज बनाकर अपना योगदान दे चुके है।

Tanu

Recent Posts

अरूणाभा वेलफेयर सोसाइटी की राष्ट्रीय सांस्कृतिक अध्यक्षा डॉ. शुभ्रा पांडे के लिए  फरीदाबाद सेक्टर 31 की ब्रांच ने आयोजित किया सम्मान समारोह

अरूणाभा वेलफेयर सोसाइटी की राष्ट्रीय सांस्कृतिक अध्यक्षा डॉ. शुभ्रा पांडे को ग्लोबल नेशन ओपन यूनिवर्सिटी…

2 days ago

NIT क्षेत्र में पानी की किल्लत के समाधान को लेकर FMDA के CEO से मिले विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 29 मई 2024 को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने फरीदाबाद महानगर…

3 days ago

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 weeks ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

3 months ago