Faridabad की कुछ ऐसी ख़ास जगह जिनका आपकों ज़रूर करना चाहिए दीदार, जल्दी से यहां देखें Location

अगर आप फ़रीदाबाद के रहने वाले है और घूमने फिरने के लिए आस पास अच्छी सी जगह देख रहे है, तो यह ख़बर आपके लिए एक दम सही है। क्योंकि आज हम आपको फ़रीदाबाद की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां पर आपको एक बार जरूर जाना चाहिए। इन जगहों पर आपकों एक अलग सुकून और Nature के पास रहने का मौका मिलेगा। ये रहीं Location –

बाबा फरीद का मकबरा

बाबा फरीद का मकबरा 13 वीं शताब्दी में मुगलों ने बनवाया था, ये Tomb यहां आने वाले पर्यटकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। इस Tomb के दो दरवाजे हैं, इन मे से एक दरवाजे को प्रकाश द्वार और दूसरे दरवाज़े को स्वर्ग द्वार के नाम से जाना जाता हैं। इन दरवाजों के अलावा आपकों यहां पर दो कब्रें भी देखने को मिल जाएंगी।इन दोनों कब्रों में से एक कब्र सूफी संत की और दूसरी कब्र उनके बड़े बेटे की है। इन कब्रों पर लोग अपनी मुराद पूरी करने के लिए चादर भी चढ़ाते हैं।बता दें कि बाबा फरीद 12 वीं शताब्दी के एक फेमस सूफी संत थे।

राजा नाहर सिंह का किला

हरियाणा के फरीदाबाद जिले में स्थित राजा नाहर सिंह का किला एक ऐतिहासिक और खूबसूरत Tourist Place में से एक हैं। ये Fort बल्लभगढ़ में हैं। बता दें कि इस Fort का निर्माण राजा नाहर सिंह के पूर्वज राजा बलराम ने सन 1739 में कराया था। यह वहीं Fort हैं जहां पर सन 1857 की लड़ाई में राजा नाहर सिंह शहीद हुए थे।

Surajkund झील

यह Surajkund झील पूरे World मे Surajkund मेले की वज़ह से फेमस है। इसका निर्माण तोमर वंश के शासक सूरज पाल ने 10 वीं शताब्दी में कराया था। यहां पर आपकों एक झील के साथ एक गार्डन भी देखने को मिल जाएगा। वैसे यहां पर एक सूर्य मंदिर भी है, लेकिन अब वह खंडहर हो चुका है।

धौज कैंप

ये जगह दिल्ली से थोड़ी दूर मंगर गांव के क्षेत्र फरीदाबाद में स्थित है। यह जगह अरावली से घिरे सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है और यह पक्षी जीवन, टार्ज़न स्विंग, बर्मा ब्रिज, कमांडो नेट, मचान जैसी रोमांचक गतिविधियों के साथ मिलकर कृषि जीवन का एक बड़ा मिश्रण है। चढ़ाई, बंदर क्रॉल, प्राकृतिक पर्वतारोहण, रैपलिंग और कई अन्य चीजें आप यहां कर सकते है।

बडखल झील

ये झील फरीदाबाद की सबसे फैमस जगहों में से एक हैं। इसे खूनी झील के नाम से भी जाना जाता हैं। यहां पर आप पिकनिक, Boating, Birdwatching जैसी Activies कर सकतें हैं। बारिश और सर्दी के मौसम में यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत हों जाती हैं।इस झील के आसपास के क्षेत्रों में आप ऊंट की सवारी और घुड़सवारी कर सकते हैं।

Tanu

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

6 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago