Categories: EducationFaridabad

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14) फरीदाबाद के शिक्षक के रूप में जुड़ने पर बहुत गर्व है.. मैं कह सकती हूं कि आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत हमेशा सफलता की ओर ले जाती है। मेरा मानना है कि एक महिला होने के नाते, जीवन के हर कदम पर हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।  हालाँकि, आपके भीतर की आंतरिक शक्ति आपको सभी बाधाओं को पार करने और उन पर काबू पाने की शक्ति देती है।

कशीना कहती हैं, “मेरा मुख्य उद्देश्य बच्चों, विशेषकर लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा करना है क्योंकि मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक बार जब मैं उन्हें सिखाऊंगी तो उनमें खुद पर आत्मविश्वास पैदा हो जाएगा, तो वे स्वचालित रूप से न केवल नृत्य बल्कि जीवन के अन्य कौशल भी सीख लेंगे।  वह कहती हैं कि खुद पर विश्वास करना और यह सोचना कि हां मैं यह कर सकती हूं, यही वह मंत्र है जो वह उन्हें सिखाना चाहती हैं।

वह कहती हैं कि नृत्य उनके लिए पूजा और आराधना है और वह अपनी बेटियों के लिए एक आदर्श बनना चाहती हैं।  वह कहती हैं, ”मुझे उम्मीद है कि मैं हमेशा के लिए ईमानदारी से जिम्मेदारी लेने के लिए काफी मजबूत हो जाऊंगी।”

कशीना का “केनज़ डांस ऑफ़ सोल” शहर में उच्च मानक नृत्य स्टूडियो का प्रतीक बन गया है।  पिछले कई सालों में इंस्टीट्यूट ने कई डांसिंग सुपरस्टार बच्चे तैयार किए हैं जो न सिर्फ डांस के क्षेत्र में बल्कि जिम्नास्टिक में भी बेहतरीन काम कर रहे हैं।

  केनाज़ विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं को नृत्य में विकसित कर रहा है और इसके पीछे का विचार उन्हें खुद को अभिव्यक्त करने के लिए एक मंच, एक मीडिया प्रदान करना है।  वह सोचती है कि इस तरह आप उन्हें ऊंची उड़ान भरने, सकारात्मक सोचने के लिए आसमान देते हैं।

हर साल नृत्य प्रेमियों संख्या बढ़ रही है और उनके छात्र विभिन्न प्रतिष्ठित नृत्य कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। 

उन्होंने वंचित और मलिन बस्तियों के बच्चों को नृत्य की शिक्षा की पहल की है और उन्हें प्रतिष्ठित न्यायाधीशों के सामने प्रदर्शन करने का अवसर दिया है।

कशीना के केनाज़ डांस ऑफ सोल ने हमेशा प्रत्येक बच्चे से सर्वश्रेष्ठ बाहर लाने और उन्हें प्लेट फॉर्म देने में विश्वास किया है। कशीना ने फ़रीदाबाद को विभिन्न नृत्य शैलियों की कुछ सबसे अद्भुत और लुभावनी प्रस्तुतियाँ दी हैं। कशीना को एक महिला बहुत गर्व है और अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वह सभी को इसकी बधाई देते है।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

3 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago