“नशा मुक्त भारत पखवाडा” के अन्तर्गत फरीदाबाद पुलिस कर रही सराहनीय कार्य, नशा तस्करों की धरपकड़ के साथ-साथ चलाए जा रहे जागरूकता अभियान

पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम ने “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर आम जनता को नशे के विरुद्ध जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि “नशा मुक्त भारत पखवाडा” के तहत फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन को लगातार जागरूक किया जा रहा है ताकि उनको नशे जैसे अभिशाप से बचाया जा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद पुलिस द्वारा स्कूल, कॉलेज, धर्मशाला, पार्क, कोचिंग इंस्टिट्यूट, कंपनी इत्यादि स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

नशा एक अभिशाप है। यह एक सामाजिक, स्वास्थ्यिक और मानसिक समस्या है जिसका असर सभी समुदायों पर पड़ता है। नशा न केवल व्यक्तियों को नष्ट करता है, बल्कि परिवार, समाज और राष्ट्र को भी प्रभावित करता है। यह अस्थायी सुख और बहुत सारे समस्याओं का कारण बनता है।

नशा व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को खराब करता है। यह उनकी प्रतिभा, कार्यक्षमता और संबंधों को भी प्रभावित करता है। नशे के कारण व्यक्ति अपने लक्ष्यों और सपनों से दूर हो जाता है और समाज में उपद्रव फैलाता है।

नशे के अभिशाप से निपटने के लिए सभी समुदायों को मिलकर काम करना चाहिए। एक जागरूक, संवेदनशील और स्वस्थ समाज का निर्माण करने के लिए हमें नशे के प्रति जागरूकता फैलानी चाहिए और नशा मुक्ति को बढ़ावा देना चाहिए।

नशे के खिलाफ लड़ाई मुश्किल हो सकती है, लेकिन नामुनकिन नहीं। हमें एक सशक्त, सक्रिय और सहयोगी समाज का निर्माण करने के लिए संगठनित होकर मिलकर काम करना चाहिए। इस प्रकार हम नशे के अभिशाप से निपट सकते हैं और समृद्ध, स्वस्थ और समर्पित जीवन जी सकते हैं।

फरीदाबाद पुलिस कि आमजन से अपील है कि नशा से दूर रहें और आपके आसपास यदि कोई व्यक्ति नशा बेचने का काम करता तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508, पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 9999150000 व डायल 112 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आपके साथ है।

Kunal Bhati

Recent Posts

भाजपा को पूरी ताकत से लाओ, क्षेत्र की तस्वीर बदलने का काम मेरा : ओल्ड फरीदाबाद विधानसभा प्रत्याशी विपुल गोयल

भारतीय जनता पार्टी के फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने…

5 hours ago

काॅलोनियों के विकास की फाइल दबा कर बैठ गई भाजपा सरकार: NIT 86 कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा

रविवार को एनआईटी से कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा ने जवाहर काॅलोनी डबुआ काॅलोनी मेन रोड…

1 day ago

चुनाव में वोट काटने वालों से रहें सावधान: नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी नीरज शर्मा का गांव फतेपुर तगा पहुंचने…

5 days ago

अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी ने मनाया 78 वा स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ पर "अरुणाभा वेलफेयर सोसाइटी" द्वारा आजादी के गर्व का…

1 month ago

हरियाणवी छोरो ने विदेशी धरती पर किया भारत का नाम रोशन, हॉकी में आया मेडल

पेरिस ओलंपिक गेम्स में भारत अपना परचम लहराता हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में…

1 month ago

फरीदाबाद विधानसभा 89 में नारकीय जीवन जी रहे है लोग : सुमित गौड़

कांग्रेसी नेता ने हनुमान नगर की गली में जाकर लिया समस्याओं का जायजाफरीदाबाद। ओल्ड फरीदाबाद…

1 month ago