
हरियाणा में गुरुग्राम के लिए राहत भरी खबर है। शहर के सबसे भीड़भाड़ वाले मार्गों में शामिल सदर्न पेरिफेरल रोड को अब पूरी तरह एलिवेटेड बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री नयाब सिंह सैनी ने इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिससे SPR पर ट्रैफिक का दबाव काफी हद तक कम होने की उम्मीद है।
करीब 14 किलोमीटर लंबा यह महत्वपूर्ण मार्ग गुरुग्राम–फरीदाबाद रोड के गांव घाटा से शुरू होकर वाटिका चौक, दिल्ली–जयपुर हाईवे और द्वारका एक्सप्रेसवे को खेड़की दौला के पास जोड़ता है।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने वाटिका चौक से खेड़की दौला तक लगभग छह किलोमीटर हिस्से को एलिवेटेड करने की स्वीकृति दी थी। अब निर्णय का विस्तार करते हुए गांव घाटा से वाटिका चौक तक के हिस्से को भी एलिवेटेड ढांचे में बदलने पर सहमति बन चुकी है।
परियोजना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, वाटिका चौक से द्वारका एक्सप्रेसवे तक एलिवेटेड रोड बनाने की शुरुआती लागत डीपीआर में लगभग 750 करोड़ रुपये आंकी गई थी। वहीं यदि पांच प्रमुख चौराहों पर अंडरपास बनते, तो लगभग 658 करोड़ रुपये की लागत आती और फ्लाईओवर विकल्प चुनने पर यह खर्च करीब 578 करोड़ रुपये रहता।
लेकिन सरकार ने पूरे मार्ग को एलिवेटेड स्वरूप में विकसित करने का फैसला किया है, जिसके चलते नई डीपीआर तैयार की जाएगी। इसे अगले तीन महीनों के भीतर अंतिम रूप देने का लक्ष्य रखा गया है।
इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर SPR पर यातायात का प्रवाह और तेज होगा, साथ ही जाम की पुरानी समस्या से भी निजात मिलने की संभावना है।
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