जानिए फरीदाबाद में कैसे 250 किलो निकलता है COVID-19 का कूड़ा ।


COVID 19 वेस्ट कलेक्शन द्वारा रोजाना शहर के हॉस्पिटल और क्वारांटाइन सेंटर से कोरोना वायरस का सारा वेस्ट उठाया जाता है। कोरोना वायरस से लड़ने वाली इस जंग का सारा कूड़ा कचरा रोज उनकी टीम द्वारा उठाया जाता है और उसे सही जगह पर ले जाकर डिस्पोज कर दिया जाता है।कलेक्शन ऑफ वेस्ट मैनेजमेंट के अधिकारी राजीव कौशिक द्वारा रोजाना शहर से हॉस्पिटल और क्वारांटाइन सेंटर से COVID-19 कोरोना वायरस का सारा वेस्ट उठाया जाता है।

कोरोना वायरस से लड़ने वाली इस जंग का सारा कूड़ा कचरा रोज उनकी टीम द्वारा उठाया जाता है और उसे सही जगह पर ले जाकर डिस्पोज कर दिया जाता है। परिवार वालों ने भी कई बार बोला की अपनी जान को जोखिम में डालकर कोई कार्य न करें लेकिन फिर भी देश की सेवा के लिए अपनी जान को हथेली पर रखकर रोज अपना कार्य कर रहे हैं।

राजीव अरोड़ा एडिशनल चीफ सेक्रेटरी ने बताया की सरकार प्राइवेट कर्मचारियों को ना ही किसी प्रकार का इंश्योरेंस प्रदान कर रही है और ना ही पूर्ण तरीके से सुविधाएं।सरकार से यह लोग यही मांग कर रहे हैं कि इन्हें पर्याप्त मात्रा में कोरोना वायरस से बचाव करने वाले उपकरण दिए जाए, पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट दी जाएं जिससे कि इनकी जान को खतरा कम होने के साथ साथ हर उस कर्मचारी का बीमा कराया जाए जो इस कार्य को करने में अपना योगदान दे रहे है

अलग-अलग इलाकों में जाकर क्वारंटाइन प्लेस और हॉस्पिटल से कोविड19 वेस्ट का कूड़ा कचरा उठा रहा है ।लगभग दो बायोमेडिकल वेस्ट कलेक्टर को दो भस्मारती सुविधाओं में नियोजित किया जाता है, जो कि हरियाणा के पांच जिले से COVID-19 कचरे को रखते हैं ।

रोजाना लगभग 1500 किलो COVID – 19 वेस्ट हरियाणा के 5 जिलों गुरुग्राम पलवल मेवात रेवाड़ी और फरीदाबाद से उठाया जाता है और इन्हीं कर्मचारियों द्वारा उन्हें डिस्पोज करने की प्रक्रिया की जाती है। हम सभी अपने घरों में रहकर इस बीमारी से सुरक्षित है लेकिन जो लोग इस बीमारी से निकले कूड़े कचरे को जैसे कि आपका यूज किया हुआ माफ सैनिटाइजर की बोतल हाथो में पहन ने वाले ग्लव्स इत्यादि सामग्री को डिस्पोज करते है ।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago