कोरोना महामारी से बचने के लिए नगर निगम प्रशासन के द्वारा सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

फरीदाबाद निगमायुक्त डा. यष गर्ग ने शहरवासियों को विश्वास दिलाया है कि कोराना महामारी से बचाव की खातिर निगम प्रशासन नागरिकों को मूलभूत सुविधायें बेहतर ढ़ग से उपलब्ध करने के लिए दृढ़संकल्प है और इसके लिए निगम प्रशासन के द्वारा सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने इस सम्बन्ध में आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि षहर की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने के लिए आज 2715 सफाई कर्मचारियों (जिनमें महिला सफाई कर्मचारी भी षामिल है) के द्वारा सुरक्षा उपकरणों के साथ पूरे निगम क्षेत्र की सफाई की गई, ईकोग्रीन कम्पनी के द्वारा 223 वाहनों के द्वारा 88 प्रतिषत कूडे़ के ढ़ेरों को उठाया गया है, मकैनिकल स्वीपिंग मषीनों के द्वारा 22 किलोमीटर सड़कों की सफाई की गई है, 18 जगहों से स्वास्थ्य विभाग से तालमेल करके वेस्ट को उठाया गया है।

206 सार्वजनिक षौचालयों सहित रैनबसेरों, सार्वजनिक स्थानों और 34 वार्डों में अनेकों जगहों को सेनीटाईज करवाया गया है। निगम के द्वारा स्थापित रैनबसैरों में कल रात तक ठहरने वाले 193 व्यक्तियों को खाने की व्यवस्था सहित अन्य आवष्यक जरूरतों को पूरा किया गया है। निगम क्षेत्र में राषन व सब्जी आदि की होम डिलीवरी की व्यवस्था सुनिष्चित करवाई जा रही है। किरायेदारों से किराया आदि न मांगने के बारे में लोगों को समझाया जा रहा है। पूरे निगम क्षेत्र में व्यापक स्तर पर फोगिंग भी करवाई जा रही है। इसके इलावा जलापूर्ति, सीवरेज आदि की व्यवस्था के सम्बन्ध में प्राप्त हो रही षिकायतों का ष्षीघ्रता से निवारण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निगम के सैंकड़ों अधिकारी व कर्मचारी जिला प्रषासन के द्वारा गठित विभिन्न टीमों के हिस्से के रूप में बना हुआ/सूखा राषन का वितरण करवाने, सर्वे करने सहित और अन्य प्रकार की डयूटी कर रहे हैं। निगमायुक्त ने शहरवासियों से भी अपील की है कि वे लाकडाउन का पूरी तरह से पालन करते हुए अपने-अपने घरों से बाहर न निकलें, जिससे कि कोराना महामारी को फैलने से रोका जा सके।

नगर निगम से संबधित किसी भी समस्या के लिए प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे के बीच नियंत्रण कक्ष के फोन नं. 0129-2415549, 0129-2411664 पर षिकायत करें। इधर पूरे निगम क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को खाना वितरण करने का षुरू किया गया अभियान आज भी जारी रहा। निगम की 7 टीमें अन्य दिनों की तरह आज मंगलवार को भी पूरे जी-जान से जुटी रही और निगम कर्मचारियों की इन 7 टीमों ने विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों और सामाजिक कार्यकताओं के सहयोग से निगम क्षेत्र में हजारों जरूरतमंद गरीब लोगों को दोपहर का खाना वितरित किया।

उन्होंने बताया कि निगम क्षेत्र में खाना उपलब्ध करवाने से लेकर खाना वितरण के कार्य में जैन स्थानक सेक्टर-7 व सेक्टर 15, एन.जी. ओ. एक संघर्ष, गुरूग्राम की एक कम्पनी इंडस टावर लिमिटेड, एस्कार्टस लिमिटेड, गुरूद्वारा सैनिक कालोनी, गुरूद्वारा श्री गुरू गंथ साहब कल्याण सिंह चैक, गुरूद्वारा जवाहर कालोनी, गुरूद्वारा सिंह सभा मार्किट नंबर 1, गुरूद्वारा भक्त जोधा राम सिंह, एन.एच. 2, सैनिक कालोनी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएषन, सेल्फलेस सर्विस ग्रुप अषोका एनकलेव, फ्रन्टियर कालोनी रेजिडेंट वैलफेयर एसोसिएषन, हनुमान मन्दिर गांव कैली, पैरामाउंट पोलीमीर झाड़सैंतली, यंग फेस इंडिया, के इलावा अनेकों सामाजिक कार्यकता व संस्थायें सहयोग दे रहे हैं।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago