जानिए जोमैटो किस प्रकार फरीदाबाद पुलिस को लॉक डाउन के नियम तोड़ने वालों पर कार्यवाही करने में कर रहा है मदद ?

वैश्विक महामारी के दौर से गुजर रहे भारत देश में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार सभी राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर इस महामारी को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं जिसके लिए प्रशासन द्वारा तरह तरह से लोगों को समझा-बुझाकर उन्हें शारीरिक रूप से दंडित कर उन पर जुर्माना लगाकर लॉक डाउन के दिशा निर्देशों की पालना करवाई जा रही है।
इसी कड़ी में फरीदाबाद पुलिस लोगों को इस महामारी की गंभीरता से परिचित करवाने के लिए और लॉक डाउन के दिशा निर्देशों का पालन करवाने के लिए टेक ईगल नाम की एक ड्रोन निर्माता कंपनी के सहयोग से फरीदाबाद शहर में ड्रोन उड़ाकर लॉक डाउन के नियमों को तोड़ने वाले लोगों पर निगरानी रखे हुए हैं एवं ड्रोन द्वारा ही अनाउंसमेंट कर लोगों को यह सूचित कर रही है कि कृपया घरों से बाहर ना निकले घरों से बाहर निकलना जितना उनके लिए हानिकारक हो सकता है उतना ही उनके द्वारा शहर के अन्य लोगों में भी इस संक्रमण के फैलने का खतरा बना हुआ है।

ड्रोन के माध्यम से फरीदाबाद पुलिस द्वारा लॉक डाउन के नियमों का पालन करवाने के लिए की जा रही है यह कार्यवाही काफी कारगर साबित होती हुई नजर आ रही है और फरीदाबाद पुलिस की इस कार्यवाही की कई लोगो द्वारा सराहना भी कि जा रही है। जिसक चलते देश के वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी द्वारा फरीदाबाद पुलिस की ड्रोन कार्यवाही की वीडियो ट्विटर पर पोस्ट कर फरीदाबाद पुलिस की का कार्यवाही को काफी सारहा गया।

क्या है टेक ईगल कंपनी :-

फरीदाबाद पुलिस किन ड्रोन कैमरों के माध्यम से फरीदाबाद शहर में लॉक डाउन के नियमों को तोड़ने वाले लोगों पर नजर बनाए हुए हैं वह उस ड्रोन निर्माता कंपनी का नाम टेक ईगल है अत: टेक ईगल कंपनी द्वारा है फरीदाबाद पुलिस को ड्रोन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। टेक ईगल कंपनी को खाने की होम डिलिवरी देने वाली कंपनी जौमेटो द्वारा भविष्य में ड्रोन द्वारा खाने की होम डिलीवरी करने के लिए अधिग्रहण किया हुआ है और इन दिनों यह कंपनी इस महामारी के दौरान संकट की घड़ी में फरीदाबाद पुलिस को ड्रोन उपलब्ध करवा कर उनकी कार्यवाही में उनकी काफी सहायता कर रही है।

फरीदाबाद पुलिस की कार्यवाही :-

लॉक डाउन के दौरान नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्यवाही करते हुए फरीदाबाद पुलिस द्वारा इस खबर के लिखे जाने तक 36 लाख 33 हजार 600 रुपए का जुर्माना वसूला किया गया है, 571 लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कर 743 लोगो की गिरफ्तारी की गई है और इसके अतिरिक्त 5159 वाहनों के चालान कर 896 वाहनों को इंपाउंड किया गया है। फरीदाबाद पुलिस लॉक डाउन की स्थिति को पूर्ण रूप से काबू में करने के लिए लॉक डाउन के पहले ही दिन से पूरे जिले में प्रत्येक चौक चौराहे पर 24 घंटे अपनी ड्यूटी दे रही है ताकि इस संकट की घड़ी से जल्द से जल्द निपटा जा सके।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago