कूड़ा फैलाने वालों की शामत, अगले साल हरियाणा को नंबर 1 बनाने की तैयारी शुरू

कूड़ा फैलाने वालों की शामत : हरियाणा भारत में और दुनिया में अपनी हरियाली के लिए के तो जाना ही जाता है, लेकिन अब स्वच्छता के लिए भी जाना जाएगा। प्रदेश की राजनीति में गब्बर के नाम से मशहूर दिग्गज भाजपा नेता और प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान आया है। विज ने स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में हरियाणा दूसरे नंबर पर आया है। इसके लिए मैं परिषद के अधिकारी और कर्मचारियों को मुबारकबाद देना चाहता हूँ।

अच्छी स्वच्छता अच्छे जीवन की देन होती है। विज ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगली बार हरियाणा नंबर वन पर आएगा। यदि हम स्वच्छ स्थान से कुछ दूर चले जाएं तो सांस लेने तकलीफ होने लगती है।

कूड़ा फैलाने वालों की शामत, अगले साल हरियाणा को नंबर 1 बनाने की तैयारी शुरू

केंद्र सरकार स्वच्छता को जिस प्रकार बढ़ावा दे रही है वे पिछली सरकारों में हो जाना चाहिए थे। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणामों में 100 से कम शहरी स्थानीय निकाय वाले राज्यों की श्रेणी में हरियाणा ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में हरियाणा 9वें स्थान पर था।

राज्य में शहरों की श्रेणी में फरीदाबाद ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। जिले करनाल को तीन स्टार तथा रोहतक को एक स्टार प्राप्त हुआ है। फरीदाबाद जिले का 38वां स्थान रहा है।

फरीदाबाद में जिस प्रकार लोग गंदगी फैला रहे हैं, उस से वे बिमारियों को फ़ैलाने के साथ – साथ जिले का नाम भी ख़राब कर रहे हैं। हरियाणा की इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य सभी क्षेत्रों में ओडीएफ स्थिति को बनाए रखना और स्वच्छता के स्तर में सुधार करना है। ताकि सभी स्वस्थ रह सकें।

कोरोना के साथ – साथ फरीदाबाद में कूड़ा भी तेजी से फ़ैल रहा है। हरियाणा के सभी शहरी स्थानीय निकायों को एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन डोर टू डोर कलेक्शन, परिवहन, प्रसंस्करण और निपटान के लिए विभिन्न कलस्टरों में विभाजित किया गया है ताकि इस अभियान को सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जा सके। 

हरियाणा में कोरोना का प्रहार तो बढ़ ही रहा है साथ ही सफाई पर भी ध्यान दिया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत एक लाख से अधिक आबादी और एक लाख से कम आबादी की शहरी स्थानीय निकायों की दो श्रेणियों में स्वच्छता के आधार पर पुरस्कार प्रदान किए गए। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के तहत हरियाणा में।

एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में करनाल को 17वां, रोहतक को 35वां, पंचकूला को 56वां, गुरुग्राम को 62वां, सोनीपत को 103वां, हिसार को 105वां, रेवाड़ी को 118वां और अंबाला को 120वां स्थान प्राप्त हुआ है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

4 days ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago