फरीदाबाद : 5 बेटे होने के बावजूद ये बुज़ुर्ग माँ सड़क किनारे तंबू में रहती है, बेटे नहीं रखते ख्याल

माँ वो होती है जो सभी दुःख सेह कर हमें इस दुनिया में लेकर आती है, लेकिन माँ के सभी उपकार एक संतान कैसे पलों में भूल जाती है इसके उदहारण आपने अनेकों देखे होंगे और पढ़ें होंगे। ऐसी ही एक कहानी है फरीदाबाद की 85 वर्ष बिरमा देवी की। बिरमा के पांच बेटे थे जिसमें से एक जो इसकी सेवा करता था अब इस दुनिया में नहीं है।

ईश्वर ने माँ को ही धरती का देवता बताया है, लेकिन हम इसी देवता को नकारते रहते हैं। जो बीटा उसको पूछता था उसकी मौत हो चुकी है। दो बांस के सहारे तंबू लगाए बैठी 85 वर्षीय बूढ़ी मां बिरमा देवी उम्र के आखिरी पड़ाव पर है। इस बुज़ुर्ग के दो बेटे मुंबई में रहते हैं। एक बेटा सालभर गायब ही रहता है।

दिल में सबसे जयादा बड़ा स्थान माँ का होना चाहिए। बिमरा देवी सड़क किनारे तंबू में अपने आखिरी वक्त का इंतजार कर रही है। बुजुर्ग को पड़ोस के कुछ लोग खाना-पीना दे जाते हैं। उसकी सेवा करते हैं, अब वही लोग उसका सहारा हैं।

फरीदाबाद : 5 बेटे होने के बावजूद ये बुज़ुर्ग माँ सड़क किनारे तंबू में रहती है, बेटे नहीं रखते ख्याल

सभी शब्दों की हम पन्नो में व्याख्या कर सकते हैं, लेकिन माँ की कभी नहीं। बिरमा अपने पड़ोसियों को ही अपना परिवार मानती हैं। तीन फीट का तंबू लगाकर अपने आखिरी वक्त का इंतज़ार कर रही बिरमा देवी ने अब अपने बच्चों से भी आस छोड़ दी है। बिरमादेवी कहती हैं कि जो जैसा करेगा उसके सामने वैसा ही आएगा, लेकिन यह शब्द बिल्कुल नाउम्मीद हो चुके इंसान के ही हो सकते हैं।

माँ शब्द की व्याख्या करना किसी के बस में नहीं, क्यों की इतने इस दुनिया में शब्द ही नहीं है। उम्र के इस पड़ाव पर आकर यूं भी उम्मीदें साथ छोड़ देती हैं, लेकिन आस-पास के कुछ लोगों के सहारा देने से अब बिमरा की ज़िंदगी की आस जगी है। माँ

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago