शिक्षकों को हौसला बढ़ाते हुए फरीदाबाद DC ने शिक्षा दिवस के मौके पर शिक्षकों को किया सम्मानित ।

व्यक्ति के जीवन में गुरु की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। गुरु ही व्यक्ति को अवगुणों से दूर हटाकर उसे गुण व ज्ञान से परिपूर्ण बनाता है। फरीदाबाद उपायुक्त यशपाल ने लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को आज शिक्षा दिवस पर सम्मानित करते हुए यह विचार व्यक्त किए।

उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कहा कि अपनी इसी महत्ता के कारण समाज में गुरु को ईश्वर से भी ऊंचा माना गया है। गुरु, विष्णु भी है, क्योंकि वह शिष्य की रक्षा करता है। गुरु, साक्षात महेश्वर भी है क्योंकि वह शिष्य के सभी दोषों का संहार भी करता है। उन्होंने कहा कि संत कबीर कहते हैं-‘हरि रूठे गुरु ठौर है, गुरु रूठे नहिं ठौर॥

शिक्षकों को हौसला बढ़ाते हुए फरीदाबाद DC ने शिक्षा दिवस के मौके पर शिक्षकों को किया सम्मानित ।

‘गुरु की महिमा अपार और अनंत है जो शब्दों से बयान नही होती। गुरु शब्द दो अक्षरों से मिलकर बना है- ‘गु’ का अर्थ होता है अंधकार (अज्ञान) एवं ‘रु’ का अर्थ होता है प्रकाश (ज्ञान)। गुरु हमें अज्ञान रूपी अंधकार से ज्ञान रूपी प्रकाश की ओर ले जाते हैं। जीवन मे सबसे पहला गुरु माँ होती है। जो उसे सबसे पहले जीना सिखाती है। फिर उसके बाद उसके पिता फिर वो सब गुरु है। जो उसे सीख देते है।

उन्होंने कहा कि बिना गुरु के हमें ज्ञान व आगे बढ़ने का रास्ता नहीं मिलता। उपायुक्त ने कहा कि सरकार भी शिक्षा के स्तर को सुधारने, बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने व शिक्षकों को भी उचित मान-सम्मान देने जैसी योजनाएं क्रियान्वित कर रही है।उन्होंने इस अवसर पर जिले के सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने शिक्षकों से भी अपील की कि वे अपनी इसी महत्ता को ध्यान में रखकर शिक्षा के क्षेत्र में नवपरिवर्तन के साथ बच्चो के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करने में इसी प्रकार अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करते रहें।

उपायुक्त ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को कार्यक्रम के दौरान सम्मानित भी किया। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कौर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राकेश मोर, रेडक्रॉस के प्रतिनिधि जतिन शर्मा सहित जिले के अनेक शिक्षकों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

19 hours ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago