Categories: EducationFaridabad

फरीदाबाद कॉलेजों में दाखिले लेने में हो रही परेशानी, जानिए किस प्रकार NSUI करेगा मदद ।

फरीदाबाद। कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए एनएसयूआई ने छात्रों की दाखिले संबंधी मदद करने के लिए ऑनलाइन हेल्प डेस्क शुरू की है।

ऑनलाइन हेल्प डेस्क में छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये है जिन नंबरों पर छात्र व्हाट्सएप्प या कॉल के माध्यम से दाखिला संबंधी जानकारी ले सकते हैं। इस हेल्प डेस्क का आयोजन एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में किया जा रहा हैं। 

फरीदाबाद कॉलेजों में दाखिले लेने में हो रही परेशानी, जानिए किस प्रकार NSUI करेगा मदद ।

एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने हेल्पडेस्क के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्षा कुमारी सैलजा जी, राज्यसभा सांसद श्री दीपेंद्र सिंह हुड्डा जी, एनएसयूआई की राष्ट्रीय प्रभारी रुचि गुप्ता जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन जी के दिशानिर्देश पर छात्रों की मदद करने के लिए ऑनलाइन हेल्प डेस्क शुरू की हैं।

ऑनलाइन हेल्प डेस्क के लिए जारी किये गए नंबर इस प्रकार है:- 9050509509, 8814972615, 7042333903, 8076831623, 9311072960 9999799020 इन सभी नम्बरों पर व्हाट्सएप्प या फिर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं। 


कृष्ण अत्री ने बताया कि एनएसयूआई एक ऐसा छात्र संगठन जो हमेशा छात्रों की मदद के लिए खड़ा रहता हैं। कोरोना काल में जब बाकी छात्र संगठनो के छात्रनेता अपने घरों में बैठे थे तब भी एनएसयूआई के  कार्यकर्ताओं ने छात्रों की परीक्षा रद्द कराने को लेकर लड़ाई लड़ी और उस संघर्ष की जीत भी हुई थीं।

उन्होंने बताया कि इस तरह की हेल्प डेस्क का आयोजन हर वर्ष किया जाता हैं लेकिन अबकी बार कोरोना महामारी फैली हुई हैं तो छात्र कॉलेज ना आकर  अपने घरों से ही ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं इसलिए एनएसयूआई ने छात्रों के लिए ऑनलाइन हेल्पडेस्क शुरू की हैं। 

कृष्ण अत्री ने बताया कि अबकी बार उच्चतर विभाग ने दाखिला संबंधी कई बदलाव किये हैं। अबकी बार छात्रों को फॉर्म भरते समय ही पासपोर्ट साइज फ़ोटो, सिग्नेचर, 10वीं, 12 वीं की मार्कशीट की फ़ोटो, डोमिसाइल और जाति प्रमाणपत्र की ट्रांसेक्शन आईडी, चरित्र प्रमाण पत्र या स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट की फ़ोटो अपलोड करनी होंगी नहीं तो फॉर्म नही भरा जाएगा।

उच्चतर विभाग ने आज यानी 7 सितंबर से सिर्फ स्नातक कक्षाओं के लिए दाखिले शुरू किये हैं जिसकी फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 21 सितंबर हैं। 22 सितंबर से 25 सितंबर तक डॉक्यूमेंट वेरीफाई तथा मैरिट लिस्ट की तैयारी की जाएगी और उसके बाद 26 सितंबर को पहली मैरिट लिस्ट आएगी और 26 सितंबर से लेकर 29 सितंबर तक पहली मैरिट लिस्ट वालों की फीस भरी जाएगी। दूसरी मैरिट लिस्ट 30 सितंबर को आएगी और 1 अक्टूबर से लेकर 5 अक्टूबर तक दूसरी मैरिट लिस्ट में आये छात्रों की फीस भरी जाएगी तथा 6 अक्टूबर को बची हुई सीटों के लिए ओपन कॉउंसलिंग की जाएगी।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

1 day ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago