Categories: Crime

साइबर क्राइम से छुटकारा पाना हुआ अब और भी आसान ,पीड़ित सीधा कर सकेंगे शिकायत

कोरोना काल के दौरान वायरस के  साथ साथ साइबर क्राइम भी अपनी रफ्तार जोरो शोरो से पकड़ रहा है ।जिस तरीके से कोरोना के कैसिस में वृद्धि हो रही है उसी प्रकार साइबर क्राइम करने वाले लोग अपने क्राइम की रफ्तार को बड़ा रहे है।

साइबर क्राइम से छुटकारा पाना हुआ अब और भी आसान ,पीड़ित सीधा कर सकेंगे शिकायत<p>

बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुए ओल्ड फरीदाबाद में जिले का साइबर थाना बनकर तैयार किया गया है। थाने की इमारत की रंगाई-पुताई के साथ तमाम तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। मंगलवार देर शाम पुलिस आयुक्त ने तीन एसआई समेत 26 लोगों की तैनाती भी कर दी है। 

अब इस थाने को पुलिस आयुक्त द्वारा हरी झंडी का इंतजार है। इसके शुरू हो जाने के बाद लोग साइबर अपराध की सीधे शिकायत कर सकेंगे। पुलिस विभाग ने अपने पोर्टल ‘हर समय’ पर भी नए साइबर थाने को अपडेट कर दिया है। यहां दर्ज मामलों के एफआईआर की जानकारी पीड़ित को ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी।
दिल्ली से नजदीक होने के कारण फरीदाबाद जिले में लगातार साइबर अपराध का ग्राफ बढ़ रहा था। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जून के दूसरे सप्ताह में प्रदेश में छह नए साइबर थानों को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए थे। 

इसके बाद से ही जिले में इसके लिए उचित स्थान की तलाश की जा रही थी। पुलिस विभाग ने ओल्ड फरीदाबाद के बैंड मार्केट में जगह चिन्हित कर थाना बनाकर तैयार कर दिया है। 

इसमें एक प्रभारी, तीन एसआई समेत कुल 26 लोगों की तैनाती भी मंगलवार शाम को कर दी गई है। बुधवार सुबह पुलिस आयुक्त ओपी सिंह द्वारा इस थाने का निरीक्षण का कार्यक्रम तय हुआ था, लेकिन डीजीपी की क्राइम की वीडियो कांफ्रेंसिंग के कारण यह स्थगित हो गया। 

यह मिलेगा फायदा
साइबर थाना शुरू होने के बाद साइबर अपराध से जुड़े मामलों की शिकायत सीधे की जा सकेगी। अभी तक विभिन्न थानों के माध्यम से शिकायत साइबर सेल तक पहुंचती थी। जहां कई मामलों में छानबीन के बाद एक-एक साल बाद केस दर्ज किए जा रहे थे। अब जांच में तेजी आने के साथ साइबर ठगों पर भी शिकंजा कसा जा सकेगा। 

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago