Categories: Uncategorized

क्या आपने कभी देखें हैं एक साथ 2 चांद नहीं देखे तो अब देखोगे एक साथ दो चांद

क्या आपने कभी देखें हैं एक साथ 2 चांद, नहीं, तो अब देखोगे, अब आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा होगा या फिर क्या ऐसा होना संभव है, मुमकिन है। वैसे देखा जाए तो कहा यही जा रहा है कि आप आसमान में पहली बार एक साथ 2 चंदा मामा देख पाएंगे। अब आप कह रहे होंगे कि बात 21वीं सदी की हो रही है और आज भी लेखक चंद्रमा जैसे ग्रह को चंदा मामा कहते हैं। तो साहब देखिए ये तो अपनी-अपनी आस्था और विश्वास का मामला है जिसपर किसी का वश नहीं चल सकता है।

वैसे देखा जाए तो 2020 में आसमान में एक साथ दिखेंगे दो-दो चांद, 2020 अक्टूबर से 2021 मई तक लोग देख पाएंगे 2 चंदा और वो भी एक साथ। वैसे देखा जाए तो साल 2020 लोगों के लिए कई तरह से अजीबो-गरीब दिक्कतें लेकर आया। इस साल में एक के बाद एक कई तरह की परेशानियां भी लोगों के सामने आती जा रही हैं। अगर बात कोरोना महामारी की करें तो इसने लोगों का जीना ही मुहाल कर दिया है। लोगों को घर से बेघर तक कर दिया है, बेरोज़गार कर दिया है, परेशान कर दिया है, हताश कर दिया है।

क्या आपने कभी देखें हैं एक साथ 2 चांद नहीं देखे तो अब देखोगे एक साथ दो चांद

यानी कुल मिलाकर लोगों की जिंदगी में वो भूचाल ला दिया जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। इस बीच अंतरिक्ष में भी कई तरह की घटनाएं देखने को मिल रही है। अब यहीं पर नासा के मुताबिक कुछ ऐसा होने जा रहा है जो आज से पहले कभी नहीं हुआ था और नाही शायद इसके बारे में किसी कभी सोचा भी होगा। बतादें कि 2020 के ही अक्टूबर के महीने से आसमान में लोगों को चांद के अलावा एक मिनीमून भी नजर आएगा। इसे लोग आसमान में अगले साल मई तक देख पाएंगे। जी हां ऐसा है, अब इस बात की पुष्टि हम नहीं बल्कि नासा की तरफ से की गई है।

नासा के मुताबिक, ये मिनीमून तेजी से पृथ्वी की ग्रेविटी की और आ रहा है और अब अगले कई महीने यहीं फंसकर रह जाएगा। और यही वजह बताई जा रही है दो-दो चांद दिखाई देने की। वैसे इसमें कई मतभेद भी निकलकर सामने आ रहे हैं। लेकिन देखा जाए तो इसके लिए हम सभी को इंतज़ार करना होगा आ रहे महीने अक्टूबर का। क्योंकि नासा के मुताबिक अक्टूबर महीने में ही ऐसा कुछ होगा जिससे आसमान में एक साथ दो-दो चांद दिखाई देंगे। वैसे जब इस बारे में लोगों से पूछा गया तो वो इसे अचंभा बताने लग गए और कहने लगे कि ये तो कोई चमत्कार ही है। क्योंकि जिस तरह से अचानक कोरोना जैसी महामारी आई हुई है उसे देखते हुए यही माना जा रहा है कि अब कभी भी कुछ भी हो सकत है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

2 months ago

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में दिन…

2 months ago