Tourism Day Special : अगर आप फरीदाबाद में इन 5 खूबसूरत जगहों पर नहीं घूमे हैं, तो आपने फरीदाबाद देखा ही नहीं

पर्यटन दिवस हर वर्ष 27 सितंबर को पूरे विश्व में काफी शौंक से मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में इस बात को प्रसारित तथा जागरूकता फैलाने के लिए हैं कि किस प्रकार पर्यटन वैश्विक रूप से, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक तथा आर्थिक मूल्यों को बढ़ाने में तथा आपसी समझ बढ़ाने में सहायता कर सकता है। इसी के उपलक्ष में आज जानते हैं फरीदाबाद में स्थित कुछ खूबसूरत जगहें जो फरीदाबाद की शान हैं और अगर आपने फरीदाबाद में इन खूबसूरत जगहों पर नहीं घूमे हैं, तो आपने फरीदाबाद ही नहीं देखा।

त्रिवेणी हनुमान मंदिर

फरीदाबाद-गुड़गांव रोड स्थित त्रिवेणी हनुमान मंदिर में 108 फुट ऊंची वीर हनुमान की प्रतिमा फरीदाबाद में आकर्षण का केंद्र है। मूर्ति का डिजाइन राजस्थान के सिविल इंजीनियर नरेश सिंह ने तैयार किया है। वह अधिकतर इस तरह की विशालकाय मूर्तियों का निर्माण करते हैं। मंदिर समिति का दावा है कि देश में हनुमान जी की 108 फुट से ऊंची मूर्तियां हैं, किंतु वह सभी खड़ी हुई मुद्रा में है। हनुमान जी की बैठी हुई मुद्रा में इतनी ऊंची मूर्ति कहीं नहीं है।

Tourism Day Special : अगर आप फरीदाबाद में इन 5 खूबसूरत जगहों पर नहीं घूमे हैं, तो आपने फरीदाबाद देखा ही नहीं

राजा नाहर सिंह पैलेस

ऐतिहासिक दृष्टि से खास महत्व रखने वाले फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ उप मंडल में स्थित है शहीद राजा नाहर सिंह महल। इसकी देख-रेख हरियाणा पर्यटन निगम कर रहा है। महल अब फिल्म, टीवी धारावाहिक और विज्ञापनों की शूटिंग और शादियों के लिए पसंदीदा स्थान है। अब तक यहां पर ‘पांच घंटे में पांच करोड़’, ‘साहब बीवी औरगैंगेस्टर-2’, ‘फगली’ आदि फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। दिल्ली के नजदीक होने और महल का राजसी लुक होने के चलते यह सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

वर्ल्ड स्ट्रीट

वर्ल्ड स्ट्रीट प्रॉजेक्ट अपने देश में विदेशी मार्केट के जैसा अहसास करवाता है। लगभग 50 एकड़ जमीन पर बना वर्ल्ड स्ट्रीट प्रॉजेक्ट ने शहर को नई पहचान दी है। वर्ल्ड स्ट्रीट में अलग-अलग देश के मुख्य मार्केट की तर्ज पर 7 स्ट्रीट डिवेलप की जा रही हैं, जिनमें मेलबर्न स्ट्रीट, लंदन स्ट्रीट, न्यूयॉर्क, पेरिस और पुर्तगाल आदि स्ट्रीट शामिल हैं। यहां लोगों को शॉपिंग, धूमने-फिरने, मनोरंजन, खाने-पीने के साथ कई अन्य तरीके की सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी हैं।

सेक्टर 31 स्थित टाउन पार्क

फरीदाबाद के सेक्टर 31 में स्थित टाउन पार्क एक और नायाब पर्यटन स्थल है। पार्क की हरियाली और इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इतना ही नहीं, यहां काफी लोग अपनी मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए भी आते हैं।

लेज़र वैली

फरीदाबाद में सूरजकुंड मेले में आने वाले सभी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली एक ओर जगह है जिसको लेज़र वैली के नाम से जाना जाता है । अरावली के जंगलों के बीचों बीच बना लेज़र वैली पार्क दिल्ली से आने वाले नागरिकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हुए प्री वेडिंग फोटो शूट की भी लोक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है।

Avinash Kumar Singh

Recent Posts

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है: कशीना

भगवान आस्था है, मां पूजा है, मां वंदनीय हैं, मां आत्मीय है, इसका संबंध सिद्ध…

3 days ago

भाजपा के जुमले इस चुनाव में नहीं चल रहे हैं: NIT विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा

एनआईटी विधानसभा-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि फरीदाबाद लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री…

2 weeks ago

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी कर…

2 months ago

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 14)…

2 months ago

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के उपलक्ष्य में…

3 months ago