HomeOthersआसान नही था फरीदाबाद लॉकडाउन के दौरान स्काईपैक सेवा को खुले रखना...

आसान नही था फरीदाबाद लॉकडाउन के दौरान स्काईपैक सेवा को खुले रखना :नवीन तलवार

Published on

फरीदाबाद स्थित स्काईपैक लॉकिंग के दौरान कार्यात्मक रहने वाली कुछ मुद्रण कंपनियों में से एक है। इसके बावजूद यह सामान्य व्यवसाय नहीं था। अगर नवीन तलवार, निदेशक विपणन, स्काईपैक की माने तो सप्ताह बेहद चुनौतीपूर्ण रहे। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों द्वारा दिए गए समर्थन का उल्लेख किया। स्काईपैक आवश्यक भोजन और चिकित्सा पैकेजिंग की आपूर्ति करता है, इसलिए पुलिस सहित स्थानीय अधिकारियों, कंपनी को अनुमति देने में सक्रिय थे। “मैं हैरान था कि अधिकारियों द्वारा कितनी जल्दी अनुमति दी गई थी। भारत बंद के दिन, हमारे परिसर में पुलिस देखी जा सकती है और दिन के अंत तक, हमारे पास अनुमति थी। ”

तलवार ने कहा कि यह इसलिए भी है क्योंकि कंपनी अस्पताल की आपूर्ति के लिए सामान बनाती है और यह कोविद -19 से लड़ने में मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा, “इसलिए हम बिना किसी प्रतिबंध के एक दिन से काम कर रहे हैं और सभी सुरक्षा मानदंडों जैसे सोशल डिस्टेंस और फैस मास्क का पालन कर रहे हैं।”

हालांकि इसका अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि परिस्थिति सामान्य थीं। तलवार ने कहा कि पहले सात दिनों में पुलिस विभाग द्वारा अपना कार्य बखूबी किया गया साथ ही श्रमिकों को कारखाने में प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। इस दौरान अन्य क्षेत्र बंद था, जिसमें सभी आपूर्तिकर्ता शामिल थे। केवा दो को छोड़कर जिसमें सभी ग्राहक सभी ट्रांसपोर्ट, सबी बंक और आयात और निर्यात के लिए सभी कंटेनर डिपो शामिल थे।

“इसलिए पहले सात दिनों के लिए जब बाकी दुनिया ख़बरें देखने में व्यस्त थी, नई वास्तविकताओं में डूब रही थी, यह तय कर रही थी कि उन्हें अपने कर्मचारियों को भुगतान करना चाहिए या कितनी तनख्वाह काटनी चाहिए, तो हम अपने कर्मचारियों को काम पर आने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे, आश्वस्त कर रहे थे सुरक्षा, नौकरी, अतिरिक्त क्षतिपूर्ति आदि। ऐसा करने के लिए, स्काइपैक ने सुरक्षा के बहुत सारे प्रोटोकॉल के माध्यम से सोचा, जिसमें कर्मचारियों के लिए बसें शामिल हैं।

तलवार ने कहा कि शुरूवात में प्रधानमंत्री की कड़ी चेतावनी के कारण कार्यकर्ता डर गए थे। “मूड दो सप्ताह के लिए दुकान बंद करने और वायरस के चले जाने का इंतजार करने का था। लेकिन मुझे एहसास हुआ कि वायरस कहीं भी नहीं जा रहा था और यह सिर्फ शुरुआत थी। इसलिए जल्द ही हमने अपनी आपूर्ति श्रृंखला को बेहतर बनाया। इसके अलावा, शुरुआती दिन अधिक सुरक्षित होते हैं, क्योंकि कम लोग संक्रमित होते हैं। लेकिन मूड बिल्कुल विपरीत था। इतना डर ​​था और सही भी था, ”उन्होंने कहा।

आपूर्ति श्रृंखला को प्राप्त करने के लिए, स्केपैक को आपूर्तिकर्ताओं को काम करने के लिए भी लेना पड़ा, उन्हें पत्र दिया कि यह चिकित्सा के लिए है। “उन्हें अनुमति मिली। हमें सचमुच ट्रक को इकट्ठा करने के लिए भेजना था। कुछ आवश्यक जाने के बिना ट्रक खाली नहीं जा सकते। और यह खाली नहीं लौट सकता। इसलिए पहले 10 दिनों के लिए रसद की योजना एक बुरा सपना था, “तलवार ने कहा।

किक-स्टार्टिंग आयात और निर्यात भी एक चुनौती थी। “मेरी टीम को सभी सीएचए / मध्य पुरुषों को बाईपास करना पड़ा और सामान प्राप्त करने के लिए पोर्ट पर लोगों से सीधे बात करनी चाहिए। मैं भी चकित हूं कि वे कितने सहयोगी और समझदार थे। पहले हफ्ते के अंत तक, हम आयात और निर्यात कर रहे थे, ”उन्होंने कहा।

तीस दिन बाद, स्केपैक सामान्य रूप से काम कर रहा है, लेकिन तलवार ने कहा कि कर्मचारियों को पता है कि यह एक नई वास्तविकता है और वे सभी संभव सुरक्षा प्रोटोकॉल ले रहे हैं।

“हम सुरक्षा सावधानी बरत रहे हैं, लेकिन जोखिम हमेशा रहेगा।” “किसी कोविद -19 से संपर्क करने का मौका हमेशा रहेगा। और अधिक हम उद्योगों को खोलने के करीब आते हैं, बीमारी फैलने का खतरा अधिक होता है। इसलिए हमारे पास एक व्यवसाय निरंतरता योजना है जो संक्रमण के बावजूद हम कम से कम संभव प्रभाव के साथ निर्माण कर सकते हैं। हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि पर्याप्त तरलता हो ताकि हम अपने आपूर्तिकर्ता भागीदारों को भुगतान कर सकें जिन्होंने इस समय हमारा समर्थन किया है। ”

स्वास्थ्य देखभाल के बारे में, एक कंपनी के रूप में भोजन, चिकित्सा वस्तुओं की पूर्ति के लिए, तलवार ने कहा, अधिकांश प्रणालियां पहले से ही मौजूद हैं। “हमारे सभी कर्मचारी बीमाकृत हैं। पास के डॉक्टरों तक उनकी पहुंच है। हमने स्वच्छता और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया है और लॉकडाउन से पहले बहुत सारे निवेश किए हैं।

कोविद -19 से निपटने के लिए सरकार को तलवार का सुझाव? “प्रोटोकॉल अभी भी स्पष्ट नहीं हैं कि अगर कोविद -19 का पता चला है तो कंपनियों का क्या होगा। मैं संभावित एफआईआर आदि का जिक्र नहीं कर रहा हूं, लेकिन अगर कार्यस्थल या कारखाने में कोविद -19 का पता लगाया जाता है, तो कब तक कंपनी संगरोध रह सकती है, यह कैसे खुलेगी, कब तक श्रमिकों की संगरोध को बनाए रखना है, क्या वैकल्पिक शिफ्ट श्रमिकों के बारे में जो प्रभावितों के संपर्क में नहीं आए हैं? एक पूरी स्पष्टता की सराहना की जाएगी। अभी कई कंपनियां फिर से शुरू करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। एक बार जब वे शुरू करते हैं, तो वे इस दृष्टिकोण से सोचना शुरू कर देंगे, ”उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

Latest articles

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...

पुलिस का दुरूपयोग कर रही है भाजपा सरकार-विधायक नीरज शर्मा

आज दिनांक 26 फरवरी को एनआईटी फरीदाबाद से विधायक नीरज शर्मा ने बहादुरगढ में...

More like this

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती – रेणु भाटिया (हरियाणा महिला आयोग की Chairperson)

मैं किसी बेटी का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती। इसके लिए मैं कुछ भी...

नृत्य मेरे लिए पूजा के योग्य है: कशीना

एक शिक्षक के रूप में होने और MRIS 14( मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर...

महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर रक्तदान कर बनें पुण्य के भागी : भारत अरोड़ा

श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान द्वारा महारानी की प्राण प्रतिष्ठा दिवस के...