Pehchan Faridabad
Know Your City

Corona: रिसर्च में दावा, देश में 24 मई तक 97% और 31 जुलाई तक पूरी तरह खत्म हो जाएगा कोरोना

रिसर्च में दावा, देश में 24 मई तक 97% और 31 जुलाई तक पूरी तरह खत्म हो जाएगा कोरोना :- सबके मन में अब सवाल उठ रहे हैं कि देश और दुनिया से आखिर कोरोना वायरस नाम की यह आफत कब खत्म होगी। गूगल पर लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं। corona kab khatm hoga, corona kab tak khatam ho jayega, corona kab jayega india se, corona kab tak chalega, corona kab khulega जैसे कीवर्ड्स गूगल पर भरे पड़े हैं। सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन ने भारत में 24 मई तक कोरोना वायरस के 97 प्रतिशत खत्म होने की भविष्यवाणी की है।

Image by mohamed Hassan

देश में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लॉकडाउन को हुए भी एक महीने से ज्यादा हो गए। अब सबके जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि देश में यह महामारी आखिर कब खत्म होगी। कब इस खतरनाक वायरस का प्रकोप दुनिया से खत्म होगा? सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन (SUTD) ने गणितीय मॉडल के जरिए बताया है कि अलग-अलग देशों में कोविड-19 महामारी कब खत्म होगी। 

Image by Delwar Hussain Shakil

24 मई तक भारत में 97% खत्म हो जाएगा कोरोना’ 

सबसे पहले बात भारत की करते हैं। अगर SUTD की भविष्यवाणी सच साबित हुई तो यह भारत के लिए बहुत ही बड़ी राहत की खबर होगी। स्टडी के मुताबिक भारत में 24 मई तक कोरोना वायरस 97 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा। 20 जून तक यह 99 प्रतिशत खत्म हो जाएगा। इसे पूरी तरह खत्म होने में 31 जुलाई तक का वक्त लगेगा।

Photo by Michael Longmire

दुनिया में 26 नवंबर को खत्म होगा कोरोना

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन की स्टडी में बताया गया है 29 मई तक वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस 97 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा। 15 जून तक दुनिया में कोरोना वायरस 99 प्रतिशत तक खत्म हो जाएगा और शत प्रतिशत खत्म होने में 26 नवंबर तक का वक्त लगेगा।

Photo by Chris Liverani

अमेरिका में 4 सितंबर तक पूरी तरह खत्म होगा कोरोना’ 

कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर झेल रहे अमेरिका में 14 मई तक 97 प्रतिशत कोरोना वायरस खत्म हो सकता है। 26 मई तक 99 प्रतिशत और 4 सितंबर तक अमेरिका से इस खतरनाक वायरस की पूरी तरह विदाई होने का अनुमान है।

Photo by Drew Hays

कैसे की गई स्टडी 

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड डिजाइन के इस मॉडल में कोरोना वायरस के लाइफ साइकल का इस्तेमाल करते हुए इसे लेकर भविष्यवाणी की गई है। स्टडी में रिसर्चरों ने संबंधित देशों में महामारी को रोकने के लिए उठाए गए कदमों का मूल्यांकन करते हुए भविष्यवाणी की है।

Photo by Edwin Hooper

भी देश में कैसी है कोरोना की चाल 

भारत में 17 मार्च को कोरोना वायरस का डेली ग्रोथ रेट 16.1 प्रतिशत थी। 23 मार्च को यानी लॉकडाउन से एक दिन पहले यह अबतक के सबसे उच्च स्तर 24.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। हालांकि, लॉकडाउन के बाद कोरोना का ग्रोथ रेट गिरा लेकिन मार्च के आखिरी और अप्रैल के शुरुआती दिनों में तब फिर तेजी से बढ़ने लगा, जब निजामुद्दीन मरकज का मामला सामने आया। अब अच्छी बात यह है कि अप्रैल के पहले हफ्ते के बाद से कोरोना का ग्रोथ रेट कुछ अपवादों को छोड़कर लगातार गिर रहा है जो 26 अप्रैल को यानी रविवार को 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। 

Photo by Brian McGowan

अगले हफ्ते क्या रंग दिखाएगा कोरोना 

अब अगर कोरोना वायरस के रोज बढ़ने की रफ्तार वैसी ही रही जो अभी है यानी 7.8 प्रतिशत तो अगले हफ्ते कुल केस 47,186 होंगे। अगर ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत ज्यादा रहा तो यह आंकड़ा 50,336 पहुंच जाएगा। अगर मौजूदा ग्रोथ रेट 1 प्रतिशत गिरा तो अगले हफ्ते देश में कोरोना के कुल मामले 44,206 हो जाएंगे।

Source Navbharat Times

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More