Pehchan Faridabad
Know Your City

Navratri 2020: नवरात्रि पर क्यों किया जाता है कलश स्थापित , क्या है इसमें नारियल रखने और जल भरने का कारण

अधिकमास लगने के कारण इस बार नवरात्रि 1 महीने देरी से शुरू हुए है। वरना हर बार शरादों के बाद से ही नवरात्रे शुरू हो जाते थे। नवरात्रि की तैयारिया बड़े जोर शोर से चल रही है। हर तरफ उल्लास साफ रूप से देखा जा सकता है। 17 अक्तूबर को नवरात्रि का पहला दिन है। नवरात्रि के पहले दिन कलश की स्थापना की जाएगी ओर 9 दिनों तक पूजा , आरती और व्रत रखकर माँ दुर्गा को प्रसन्न करने का प्रयास किया जाएगा।
आइए जानते है कि नवरात्रि में माँ दुर्गा की पूजा के लिए किन किन चीज़ों का प्रयोग किया जाता है :-

कलश की स्थापना करना क्यों है जरूरी :-


पहले दिन कलश की स्थापना करना इसलिए जरूरी माना जाती है क्योंकि हिन्दू धर्म मे कोई भी कार्य की शुरुवात करते समय कलश मंदिर में रखना शुभ माना जाता है। कलश में रोली बाधी जाती है और कलश पर तिलक लगाया जाता हैं।इसके बाद नारियल को चुनी से लपेटर कलश के ऊपर स्थापित किया जाता है। कलश की स्थापना सीधे हाथ की तरफ की जाती है।

कलश में जल भरना क्यों है अति आवश्यक :-


शास्त्रो के अनुसार माना जाता है कि कलश में बिना जल स्थापित करे मंदिर में रखना अशुभ माना जाता है। कलश में जल भर के मंदिर में रखने से घर पर सुख-शांति आती है। कलश में जल के साथ बाकी चीज़े व रखी जाती हैं। कहा जाता है एक चीज़ शुभ संकेत नही मानी जाती हैं। जल के साथ हमे चावल के दाने , सुपारी आदि डाली जाती है। कलश में जल इसलिए भरते है ताकि कलश के पवित्र जल की तरह हमारा मन भी स्वच्छ और निर्मल बना रहे। ताकि मन में किसी प्रकार की घृणा और मोह की भावना का कोई स्थान न हो।

कलश पर नारियल की स्थापना करे इस प्रकार :-


नारियल को मंदिर पर स्थापित करने से पहले नारियल को लाल रंग के कपड़े पर लपेटकर कलश पर स्थापित करे। जरूरी नही है कि आपको नारियल को लाल कपड़े से ही लपेटना है, आप लाल रंग की चुन्नी का भी प्रयोग कर सकते है। नारियल को गणेश जी का प्रतीक माना जाता है । इसी तरह से गणेश जी को हर सुबह कार्य से पहले पूजा जाता है ओर उनकी आरती सबसे पहले की जाती है। इसलिए बिना नारियल के पूजा को अधूरा माना जाता है।

ज्यो को बोना क्यों माना जाता है शुभ :-

नवरात्रो में हर घरो में ज्यो बोई जाती है। जब कलश की स्थापना करते है तो उसी समय ज्यो को भी बोना चाहिए। ज्यों को बोना शुभ माना जाता है क्योंकि यह देवी देवताओ को हवन पर चढ़ाई जाती है। ज्यो अगर तेज़ी से बढ़ती है तो घर में सुख-समृद्धि तेजी से बढ़ती है। साथ ही आपको धन की प्राप्ति होने लगती है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More