Pehchan Faridabad
Know Your City

उक्त क्षेत्रों को छोड़कर जनरेटर इस्तेमाल की नही मिली सहमति

जिले में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में हल्की-फुल्की गिरावट होने से पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईसीसीए) ने 15 अक्टूबर से दिल्ली में एनसीआर के शहरों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू कर दिया है
इसके तहत डीजल,

जनरेटर चलाने पर पाबंदी लगाई जाएगी। ईपीएस में इमरजेंसी सेवाओं में जनरेटर चलाने में छूट देने का नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में लिफ्ट, एस्केलेटर से लेकर रेलवे व मेट्रो ट्रेन चलाने की छूट रहेगी।

उन्होंने कहा उक्त क्षेत्रों को छोड़कर अन्य किसी भी क्षेत्र या मामले में जनरेटर चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस पर अधिक जानकारी देते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश कुमार ने बताया

कि विभाग ने अब केवल कुछ जरूरी सेवाओं में ही जनरेटर चलाने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बड़ी इमारतों में लिफ्ट, एस्केलेटर चलाने में जनरेटर चलाने की छूट दी जाएगी। अन्यथा किसी भी सूरत में नहीं।

शुक्रवार को प्रदूषण का स्तर गिरा

विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार शुक्रवार को जिले में प्रदूषण के स्तर में गिरावट पाई गई । उन्होंने बताया कि दिन के समय हवा चलने के कारण प्रदूषण के स्तर में कमी देखने को मिली हैं।

उन्होंने आगे बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के तरफ से शुक्रवार को जारी किए गए एयर बुलेटिन के अनुसार फरीदाबाद का एसक्यू आई 253 किया गया, वही जो गुरुवार की तुलना में लगभग 82 अंक कम था।

वही विशेषज्ञों के अनुसार शुक्रवार को दिन के समय हवा चली थी जिसके चलते प्रदूषण के स्तर में हल्की गिरावट दर्ज की गई। एनआईटी क्षेत्र का एसक्यू आई 235 तो वहीं सेक्टर 11 एरिया में 268 तरह सेक्टर 30 एरिया का एक्स क्यू आई 257 रहा।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More