Pehchan Faridabad
Know Your City

वास्तु दोष से चाहते हैं बचना, तो इस तरीके से रखे घर में आईना

आईना हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग होने वाली चीज है। यह सभी के घरों में आई ना पाया जाता है और सभी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। यह सभी घरों में सजने और सवरने के लिए प्रयोग में लाया जाता है और यह हमें हमारे व्यक्तित्व की झलक दिखाता है।

आपके घरों में लगा हुआ शीशा आप को भाग्यशाली भी बना सकता है और अगर इसकी दिशा गलत है तो आप दुर्भाग्यशाली भी बना सकता है।

कहा जाता है कि घरों में शीशे को रखने के भी अपने अलग महत्व होते हैं। आईने के अंदर, धन, समृद्धि आदि को आकर्षित करने की ताकत होती है। अगर आपने शीशे को घर के कोनों में वास्तु के अनुसार नहीं रखा है तो इससे आपको मुसीबतों का सामना भी करना पड़ सकता है।

शीशे को हमेशा उत्तर और पूर्व दिशा की ओर लगाना चाहिए। शीशे का उत्तर और पूर्व की दिशा में लगाने से घर में सुख, समृद्धि और धन की उन्नति होती है।

आइए देखते हैं किस तरीके से घरों में शीशा रखना चाहिए :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर और पूर्व दिशा की ओर शीशे को लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस तरह से लगाया हुआ शीशा बहुत ही शुभ माना जाता है। यह धन को अपनी और आकर्षित करता है , साथ ही घरों में आपसी मेल बनाए रखता है।

बेडरूम के कमरे में शीशे का बेड के सामने होना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि शीशे में सोते समय खुद का शरीर नहीं दिखना चाहिए। यह बहुत ही शुभ माना जाता है, इससे स्वास्थ से संबंधित परेशानिया होती है और आपका स्वास्थ खराब रहने लगता है।

कहते हैं कि अगर सोते समय शीशे को कपड़े से ढक देना चाहिए या फिर उसे किसी और जगह पर स्थापित कर देना चाहिए।

उत्तर और पूर्व दिशा में लगे हुए आईने दक्षिण-पश्चिम दिशा से आने वाली बुरी शक्तियों को अभी वापस लौटा देते हैं। दक्षिण और पश्चिम दिशा की तरफ शीशा इसलिए नहीं लगाना चाहिए क्योंकि दक्षिण दिशा के स्वामी यमराज और पश्चिम दिशा के स्वामी शनि देव की दिशाएं मानी जाती हैं और वह नकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न करते हैं। इसीलिए इस तरफ लगाए हुए शीशे नुकसानदायक साबित होते हैं।

घर या दुकान की तिजोरी के सामने शीशा रखने से आपके घरों में कभी भी धन की कमी नहीं होगी। साथ ही आयु और संपत्ति में वृद्धि हो सकती है। टीवी , कंप्यूटर के सामने आईना रखना अशुभ माना जाता है। ऐसे करने से घरों के लोगों के बीच में लड़ाई झगड़े की संभावनाएं बनने लगती है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More