Pehchan Faridabad
Know Your City

अजब गजब: कॉकरोच का दूध पीते हैं इस देश में लोग, जानिए कैसे होता हैं ये कारनामा

आजतक आपने गाय, भैंस, बकरी, ऊंट या दूसरे किसी जानवर के दूध के बारे में सुना होगा क्या आपने किसी किट पतंगों से होने वाले दूध के बारे में सुना है नहीं ना, लेकिन हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे। एक ऐसा कीड़ा जिसके दूध से फायदा भी होता है।

आमतौर लोग कीट पतंग, कीड़े मकोड़े से घिन करते है तो उससे निकलने वाले दूध के बारे में तो वो सपने में भी नहीं सोच सकते लेकिन एक ऐसा देश जहां गाय या भैंस का नहीं बल्कि कॉकरोच यानी कि तिलचट्टा का दूध पीते है।

आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन ये पूरी तरह से सच है कि ऑस्ट्रेलियाई में रहने वाले लोग कॉकरोच का दूध निकाल कर पी रहे हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसी भी दूध की क्या कमी आ गई जो ये लोग कॉकरोच का दूध पीने लगे।भारतीय मूल के वैज्ञानिक ने साबित किया है।

कॉकरोच जो हमारे घरों में और घरों के आस पास देखा जा सकता है, आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि आसानी से देखा जाने वाला कॉकरोच जिससे हम दूर भागते हैं या दूर भगाते है वो हमारी सेहत के लिए इतना फायदेमंद भी हो सकता है।

दरअसल कॉकरोच के दूध में बाकि जानवरों के मुकाबले काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं। विश्व में ऐसे कई देश हैं जहां लोग कॉकरोच के दूध का सेवन कर रहे हैं और आने वाले दिनों में यह बड़ा बाजार बनकर उभरने वाला है।

आपको ये भी बता दे कि कॉकरोच का दूध इतनी आसानी से नहीं मिलता कॉकरोच के 100 ग्राम दूध को बनाने के लिए तक़रीबन 1,000 कॉकरोच की आवश्यकता होती हैं। तो अब आप समझ ही गए होंगे कि कॉकरोच से दूध निकालना भी बड़ी मेहनत का काम होता हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More