Pehchan Faridabad
Know Your City

सफर के दौरान अगर आपको आती है उल्टी तो अपनाएं ये 3 आसान तरीके, ले सफर का मजा

घूमने का शौक तो हर किसी को होता है लेकिन अक्सर लोगों को सफर के दौरान उल्टियां और जी मिचलाने जैसी समस्या होती है जिससे कि वो बस या गाड़ियों में जाने से डरते है। ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें सफर के दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

अक्सर देखा जाता है कि पुरुष हो या महिला अगर लंबा सफर तय करता है तो उसे उल्टियां आती ही है। चाहे वो बस से या गाड़ी से हो। वहीं इसके अलावा ट्रैन में सफर के दौरान बहुत कम ही लोगों को उल्टियां आती है।

ज्यादातर लोग ट्रैन से सफर करना पसंद करते है। अगर आपको भी सफर के दौरान इन्हीं सभी परेशानियों को सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको एेसे उपाय बताएंगे। इनको अपनाकर आप सफर के दौरान होने वाली सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

person holding green vegetables
Photo by Daria Shevtsova on Pexels.com

सफर के समय आप अपने पुदीना साथ रखें। जी हां वही पुदीना जिसकी आप घर पर चटनी बनाते है। इसके इलावा जब सफर के दौरान आपको उल्टी आये तो थोड़ा सा पुदीना चुपचाप खा ले।

इससे आपको उल्टी नहीं आएगी। पुदाना मांसपेशियों को आराम देता है। पुदीने को सुंघने से चक्कर आने और यात्रा पर तबीयत खराब होने की स्थिति ठीक हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए

ginger on gray surface
Photo by Joris Neyt on Pexels.com

बता दे कि सफर के दौरान अदरक भी काफी कारगर साबित होता है। जी हां इस दौरान आप अदरक की चाय, टॉफ़ी या गोली या अदरक की कोई भी चीज अपने साथ बना कर ले जा सकते है। यक़ीनन इस उपाय से आपकी उल्टियां रुक जाएँगी।

car refill transportation gas
Photo by Skitterphoto on Pexels.com

अब बात करें पेट्रोल की महक, जी हां ऐसे बहुत से लोग है जिसे पेट्रोल की महक मिलते ही उल्टियां बंद हो जाती है। हालांकि कई ऐसे लोग भी है जिसे पेट्रोल की महक पसंद नहीं होती।

आपको बता दे कि इस तरह उपाय जरूर अपनाएं बहुत ही कारगर साबित होगा और आप बिना परेशान हुए सफर आराम से कर पाएंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More