Pehchan Faridabad
Know Your City

दिल्ली से वैष्णों देवी की यात्रा होगी सिर्फ़ 7 घंटों में, NCR के भक्तों को जल्द मिलने वाली है ये सौगात

हर साल लाखों भक्तजन माँ के दरबार में हज़ारी लगाने जाते हैं जिसके लिए उन्हें माता के धाम श्री कटरा तक पहुँचने के लिए लम्बा सफर तय करना पड़ता है। नवरात्रों और गर्मियों की छुट्टियों में अक्सर लोग माता के दर्शनों के लिए लालहित हो उठते हैं। इस समय, जब देश भर में शारदीय नवरात्रि की धूम है और भक्तजनों के घरों में माँ विराजमान हैं, तो सरकार की तरफ से भी भक्तों के लिए सौगात आयी है। ख़ुशख़बरी यह है कि, दिवाली 2023 तक दिल्ली से कटरा 7 घंटों में पहुंचा जाएगा।

जी हाँ, यह मात्र कल्पना नहीं बल्कि जल्द ही हकीकत बनने वाली है। 2023 की दिवाली तक श्रद्धालु अमृतसर से होते हुए बाई रोड दिल्ली से कटरा 7 घंटों में पहुंच जाएंगे। राष्ट्रिय राजमार्ग अथॉरिटी ने 634 किलोमीटर के ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट के शुरूआती 160 किलोमीटर के हिस्से के लिए टेंडर खोला है। चार लेन के इस एक्सप्रेसवे को 35,000 करोड़ रुपयों की लागत से बनाया जाएगा।

केंद्रीय राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी के अनुसार इस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य दिसंबर से शुरू होगा। भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस प्रोजेक्ट को इस तरह से बनाया जा रहा है कि भविष्य में इसे 4 से 6 लेन की तरफ़ भी बढ़ाया जा सके। इतना ही नहीं, NHAI के अधिकारियों की मानें तो इस मार्ग पर रोज़ाना ट्रैफ़िक 26,641 पैसेंजर कार पैर यूनिट का अनुमान है. जो कि 2026-27 में बढ़ कर 30,840 हो जाएगा।

बता दें कि मौजूदा समय में, दिल्ली से कटरा पहुंचने में 11 घंटे लगते हैं। नया कॉरिडोर सिग्नल फ़्री रहेगा जिसमें गाड़ियों को भी 120 किलोमीटर तक की स्पीड में दौड़ने की अनुमति रहेगी। जिससे दिल्ली से वैष्णों देवी कटरा तक का सफर मात्र 7 घंटे में तय किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं, इस कॉरिडोर की बदौलत सिखों के कुछ प्रमुख धर्मस्थलों की दूरी भी कम होगी जिससे सिख पंथ के लोग भी काफी खुश हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More