Pehchan Faridabad
Know Your City

हरियाणा के मेट्रो यात्रियों के लिए दिल्ली से आयी खुशखबरी, जानेंगे तो आप भी हो जायेंगे खुश

हरियाणा और एनसीआर की अधिकतर काम-काजी लोग मेट्रो से सफर करते है और हरियाणा के यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो खुशखबरी लेकर आया है। अब दिल्ली के पंजाबी बाग में बन रहे मेट्रो के पहले इंटरचेंज हॉल्ट से हरियाणा के लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा। डीएमआरसी का यह कदम हरियाणा के लाखों लोगों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं होगा।

राजौरी गार्डन, दिल्ली कैंट, आजादपुर, एनएसपी व सरोजनी नगर जाने वाले यात्रियों को इधर-उधर भटक कर कई गाड़ियां बदलनी नहीं होंगी। यात्रीगण पंजाबी बाग से ही गाड़ी बदलकर पिंक लाइन रूट के स्टेशनों पर आ-जा सकेंगे। इतना ही नहीं, बहादुरगढ़, झज्जर, रोहतक सहित आसपास के गांवों-कस्बों से भी बड़ी तादाद में लोग पढ़ाई, नौकरी या बिजनेस के सिलसिले में दिल्ली आते-जाते हैं जिसके लिए इनको अलग-अलग स्टेशनों से दो से तीन गाडि़यां बदलनी पड़ जाती है।

पर अब बड़ी राहत की बात यह है कि, अगले साल तक एक इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा जिससे लोग गाड़ियां तो बदल सकेंगे, लेकिन बाहर से कोई स्टेशन में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसके लिए पंजाबी बाग में इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन का निर्माण शुरू किया गया। निर्माण कार्य 2020 के अंत तक पूरा हो जाना था पर महामारी के कारण सभी सेवाएं ठप हो गयीं जिस वजह से इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन के निर्माण में भी विलंब हुआ। अब अनुमान यह लगाया जा रहा है कि वर्ष 2021 के मध्य बाद इसका निर्माण पूरा हो सकता है।

प्लेटफार्म स्टील के बनाए जाएंगे, जिसकी लंबाई 155 मीटर होगी। जबकि लगभग 230 मीटर लंबा फुटओवर ब्रिज भी बनेगा। यह ब्रिज ग्रीन लाइन पर निमार्णाधीन हॉल्ट स्टेशन व पिंक लाइन के स्टेशन से जुड़ा होगा। इसका निर्माण पूरा होने पर बहादुरगढ़ व मुंडका की तरफ से ग्रीन लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री पंजाबी बाग में मेट्रो बदलकर पिंक लाइन की मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More