Pehchan Faridabad
Know Your City

त्योहारों पर इन 5 गलतियों के कारण रद्द हो सकता है आपका लाइसेंस, जानिए कारण

अक्टूबर का महीना यानी कि त्यौहारों का महीना चल रहा है। इस दौरान ड्राइविंग के सभी नियमों का पालन करना जरूरी है। किसी भी नियम को तोड़ने पर चालान या कुछ महीने की कैद भी हो सकती है। इसीलिए ड्राइविंग करते समय सतर्क रहिए वरना एक भूल भी आपको बड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है।

वहीं, आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट 1998 की धारा-19 के तहत ऐसी कई स्थिति हैं जब ट्रैफिक पुलिस आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर सकती है। ऐसे में यदि आप ड्राइविंग करते हैं तब आपको इन सभी नियम और धारा पता होना चाहिए। इस त्यौहार के मौके पर गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतना न भूलें।

नया ऐक्ट

दरअसल देश में पिछले साल सितंबर महीने से नया मोटर व्‍हीकल एक्ट लागू हुआ था। जिसमें नए मोटर वाहन अधिनियम 2019 के नियम, जुर्माना राशि, चालान के बारे में काफी बदलाव किए गए हैं। साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस सहित आरसी और गाड़ी इंश्‍योरेंस जैसे नियमों में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके एक्ट तहत लोगों को अब डॉक्‍युमेंट्स को साथ लेकर नहीं चलना पड़ेगा।

person driving and drinking
Photo by energepic.com on Pexels.com

ड्रंक एंड ड्राइव

इस कानून के तहत बिना लाइसेंस वाहन चलाने से लेकर ड्रंकन एंड ड्राइव के मामलों में जुर्माने की राशि को कई गुणा बढ़ा दिया है।

photo of man leaning on black car
Photo by Arthur Ogleznev on Pexels.com

पी॰यू॰सी॰

पॉल्यूशन सर्टिफिकेट न होने पर अब लोगों को चालान 10 गुना ज्यादा देना होगा, इसलिए वे जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। कार की प्रदूषण जांच कराने के लिए जांच केंद्रों के चक्कर नहीं काटने पड़ेेंगे।

खराब व्यवहार

नए नियमों के मुताबिक, पुलिस या यातायात अधिकारी के साथ खराब व्‍यवहार, गाड़ी नहीं रोकने, ट्रक के केबिन में सवारी बैठाने को खराब बर्ताव माना जाएगा।

busy city street with people on crosswalk
Photo by Vlad Fonsark on Pexels.com

फुटपाथ पर चलाना

ऐसा पाए जाने पर ड्राइविंग लाइसेंस सस्‍पेंड या रद्द किया जा सकता है। साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसी के साथ आपको बता दे कि भारत में भीड़-भाड़ वाली सड़कों पर अक्सर लोग फूटपाथ पर गाड़ी चलते हुए देखे जा सकते हैं। कुछ दोपहिया चालक ट्रैफिक जाम के दौरान समय बचने के लिए गाड़ियां फूठपाथ पर ले जाते हैं।

इसके कारण फूटपाथ पर चल रहे लोगों से टकराव की स्थिति बन जाती है और दुर्घटना हो सकती है। फूटपाथ पर गाड़ी चलाना गैरकानूनी है और पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More